Wednesday, 14 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बारे में 25 बड़ी बातें

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 08, 2020, 12:54 pm IST
Keywords: Joe Biden   Americas President   President Of AmeRICA   कमला हैरिस  
फ़ॉन्ट साइज :
अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बारे में 25 बड़ी बातें भारतवंशी कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है. वह अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं. यही नहीं, हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी.‘फीमेल ओबामा’ के नाम से लोकप्रिय हैरिस सीनेट की सदस्य भी पहली बार ही बनी थीं. राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार रहे जो बाइडेन ने अगस्त में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में हैरिस को चुना था.

राष्ट्रपति पद के अपने सपनों को हैरिस ने चुनाव प्रचार हेतु वित्तीय संसाधनों के अभाव का हवाला देते हुए त्याग दिया था. अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी बाइडेन की किसी समय हैरिस कटु आलोचक थीं. 56 वर्षीय हैरिस सीनेट के तीन एशियाई अमेरिकी सदस्यों में से एक हैं.


1.कैलिफोर्निया के ओकलैंड में 20 अक्टूबर 1964 को जन्मी कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन 1960 में भारत के तमिलनाडु से यूसी बर्कले पहुंची थीं. उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस 1961 में ब्रिटिश जमैका से इकोनॉमिक्स में स्नातक की पढ़ाई करने यूसी बर्कले आए थे.


2. जब कमला हैरिस सिर्फ सात साल की थीं, तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया. कमला हैरिस और उनकी बहन माया को उनकी मां श्यामला गोपालन ने पाला.


3. कमला और माया की परवरिश के दौरान उनकी मां ने दोनों को अपनी पृष्ठभूमि से जोड़े रखा और उन्हें अपनी साझा विरासत पर गर्व करना सिखाया. एक बच्चे के रूप में, हैरिस ब्लैक बैपटिस्ट चर्च और हिंदू मंदिर दोनों में गईं. हैरिस ने अपनी आत्मकथा में लिखा, "मेरी मां बहुत अच्छी तरह से समझती थी कि वह दो ब्लैक बेटियों की परवरिश कर रही है. और वह यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित थी कि हम आत्मविश्वास से भरपूर ब्लैक महिलाओं के साथ आगे बढ़ेंगे."


4. कमला हैरिस ने छोटी सी उम्र में भारत का दौरा किया था. वह अपने दादा से बहुत प्रभावित थीं जो भारत में बड़े सरकारी अधिकारी थे. उनके दादा ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा भी लिया था.


5. हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के बाद हैरिस ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की.


6. कानून की पढ़ाई करने के बाद हैरिस 1990 में सहायक जिला अटॉर्नी के रूप में ओकलैंड में अल्मेडा काउंटी अभियोजक के कार्यालय में शामिल हो गए. उन्होंने यौन अपराधों पर ध्यान केंद्रित किया..

7.1994 में हैरिस ने कैलिफ़ोर्निया की राजनीति में एक पावरहाउस विली ब्राउन के साथ डेटिंग शुरू की, जो उस समय सीनेट के सदस्य थे और हैरिस से 30 साल बड़े थे. ब्राउन ने हैरिस को कैलिफ़ोर्निया बेरोजगारी बीमा अपील बोर्ड और मेडिकल असिस्टेंस कमीशन के पदों पर नियुक्त किया.

 

8. 2003 में वह सेन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं.

 

9.  2010 में वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति थीं. उन्हें 56.5 फीसदी वोट मिले

 

10. उसी चुनाव में गेविन न्यूसोम कैलिफोर्निया के गर्वनर निर्वाचित हुए. कमला हैरिस और न्यूसोम करीबी दोस्त हैं.

 

11.  सेन फ्रांसिस्को में डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में हैरिस के पहले तीन वर्षों के दौरान सजा की दर 52 से 67 प्रतिशत तक बढ़ गई.

 

12. 2004 में उनकी दोस्ती बराक ओबामा के साथ हुई. 2008 में जब बराक ओबामा राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे थे तो कैलिफोर्निया से उनका समर्थन करने में हैरिस सबसे आगे थीं.

 

13. 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हैरिस को देश में सबसे अच्छी दिखनी वाली अर्टार्नी जनरल कहा था. बाद में आलोचकों द्वारा टिप्पणी को लिंगवादी करार देने के बाद उन्होंने माफी मांगी.

14. 2014 में जब अपने साथी वकील डगलस एम्पहॉफ से विवाह किया तो वह भारतीय, अफ्रीकी और अमेरिकी परंपरा के साथ साथ यहूदी परंपरा से भी जुड़ गईं

 

15. 2016 में हैरिस कैलिफोर्निया से जूनियर अमेरिकी सीनेटर चुनी गईं.

 

16. कैंसर रिसर्चर और मानवाधिकार कार्यकर्ता श्यामला और उनकी दोनों बेटियों को '' श्यामला एंड द गर्ल्स'' के नाम से जाना जाता है.

 

17. मार्च 2017 में हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन का समर्थन किया और कहा कि वो उन्हें अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुने जाने में हर मुमकिन मदद करेंगी.

 

18. कमला हैरिस के मामा गोपालन बालाचंद्रन दिल्ली के मालवीय नगर में रहते हैं. उन्होंने कहा है कि भारत में रह रहे वह और कमला हैरिस की फैमिली के अन्‍य सदस्‍य अगले साल जनवरी में होने वाले उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जाएंगे.

 

19. तमिलनाडु के तुलासेंद्रापुरम गांव में कमला हैरिस का नानी घर है. कमला हैरिस जब पांच साल की थीं तो वह तुलासेंद्रपुरम गई थीं.

 

20. नवंबर 1982 की कमला हैरिस ने रंगभेद-विरोधी प्रदर्शन में भाग लिया था. हैरिस उन दिनों वाशिंगटन के हॉवर्ड विश्वविद्यालय की छात्रा थीं.

21. न्यायिक समिति के अलावा कमला सीनेट की होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी और बजट कमेटी में भी रह चुकी हैं.

 

22. कमला हैरिस उप राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला उम्मीदवार हैं. इससे पहले 2008 में रिपब्लिकन पार्टी ने सारा पैलिन को अपना उम्मीदवार बनाया था और 1984 में डेमोक्रेटिक पार्टी ने गिरालडिन फ़ेरारो का अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन दोनों ही चुनाव हार गई थीं.

 

23. राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन के दौरान कमला हैरिस अपनी मां श्यामला गोपालन को याद कर भावुक भी हो गईं. उन्होंने कहा कि, “आज मैं अपनी मां की वजह से यहां मौजूद हूं और इस कारण अपनी मां श्यामला गोपालन को धन्यवाद कहना चाहती हूं.”

 

24. कमला हैरिस को चुनाव में मिली जीत के बाद भारत के तमिलनाडु के तिरुवर जिले तुलासेंद्रापुरम गांव में भी जश्न मनाया जा रहा है.

 

25. 2020 में कमला हैरिस ने राष्ट्रपति पद की दावेदारी में अपना नाम वापस ले लिया थे लेकिन वह 2024 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हो सकती हैं.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack