Saturday, 23 October 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में 75 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 13, 2021, 19:14 pm IST
Keywords: India Vaccinnation   Indian Vaccinated   India   Vaccine   WHO   देश में कोरोना की स्थिति  
फ़ॉन्ट साइज :
भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में 75 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया

भारत में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का आंकड़ा 75 करोड़ के आंकड़ें को पार कर गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी कि देश में अब तक 75 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ सवका विकास के मंत्र के साथ दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान नए आयाम गढ़ रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, “Congratulations India! PM नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका प्रयास के मंत्र के साथ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है. #AazadiKaAmritMahotsav यानि आज़ादी के 75वें वर्ष में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण के आँकड़े को पार कर लिया है.”

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको लेकर भारत को बधाई दी. विश्व स्वास्थ्य संगठन की साउथ ईस्ट एशिया की रिजनल डायरेक्टर डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, “WHO भारत को कोरोना वैक्सीनेशन अभूतपूर्व स्तर तक ले जाने के लिए बधाई देता है. पहले दस करोड़ डोज देने में जहां भारत को 85 दिन लगे, 65 करोड़ डोज से 75 करोड़ डोज तक पहुंचने में भारत को सिर्फ 13 दिन लगे.”

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा?

वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इसे बड़ी उपलब्धि करार दिया. उन्होंने कहा, “यह एक बड़ी उपलब्धि है. मैं जनता, कोरोना योद्धाओं, राज्य सरकारों और पीएम का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने सभी को मुफ्त टीके उपलब्ध कराए. भारत ने अपनी आबादी का टीकाकरण के मामले में कई देशों को पीछे छोड़ दिया है.”

देश में कोरोना की स्थिति

भारत में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 27,254 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 3,32,64,175 हो गए. इसका साथ ही इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर 3,74,269 रह गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में सोमवार को यह जानकारी सामने आई. सुबह आठ बजे प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 से 219 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 4,42,874 पर पहुंच गई. मंत्रालय के अनुसार पिछले 78 दिन से प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों की संख्या 50 हजार से कम देखी गई है.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल