Sunday, 26 September 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पिछले 4 हफ्तों से सात राज्यों के 22 जिलों में फिर से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 27, 2021, 19:47 pm IST
Keywords: नॉर्थ ईस्ट   कोरोना केस   कोरोना केस में इजाफा   कोरोना वैक्सीन   स्वास्थ्य मंत्रालय   Health Minister   Corona Vaccine  
फ़ॉन्ट साइज :
पिछले 4 हफ्तों से सात राज्यों के 22 जिलों में फिर से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले

देश के सात राज्यों के 22 जिलों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी ने केन्द्र और प्रदेश सरकारों की चिंताएं बढ़ाकर रख दीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय की नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मंगलवार को संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के केस में यह इजाफा चिंता का विषय है.

उन्होंने कहा कि कोविड के नए मामलों में हफ्ते दर हफ्ते लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है. लेकिन अगर हम मामलों में गिरावट की दर की तुलना पहले से अब तक करें तो इसकी कमी चिंता का विषय बनी हुई है. उन्होंने कहा कि हम इसको लेकर राज्यों से बात कर रहे हैं.

लव अग्रवाल ने कहा कि देश में 54 जिलों में 10 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिव केस हैं. पूरे विश्व में भी कोविड केस में एक बार फिर से वृद्धि देखी जा रही है जो कि चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि हम वायरस से लड़ाई में ढीले नहीं पड़ सकते हैं. इसलिए हम उन इलाकों को ट्रैक कर रहे हैं जहां पर केस बढ़ रहे हैं ताकि उन इलाकों में सख्ती बरती जा सके.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग के दौरान यह बताया गया कि अब तक देश में कुल 44 करोड़ से ज्या कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. लव अग्रवाल ने कहा कि पूरे विश्व में 5 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं और पिछले 14 दिनों में फ्रांस इटरी में मामलों में तेजी देखी जा रही है. उन्होंने बताया कि देश में अब 97.4 फीसदी का रिकवरी रेट हो चुका है. यानी ओवर ऑल मामलों में कमी आई है लेकिन खतरा अभी बना हुआ है.

कोरोना के पिछले सप्ताह के डेटा बताते हैं कि भारत के कुछ राज्यों के जिलों में मामले बढ़ें है. पर पूर्वोतर में असम को छोड़कर 16.2 प्रतिशत के वृद्धि दर से कोरोना के मामले पिछले सप्ताह बढ़े हैं. पूर्वोत्तर के सात में से चार राज्यों में कोरोना का स्पाइक देखा गया वहीं अरूणाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह के कोविड पिक के करीब मामले दर्ज किए गए.

हालांकि हम इनका केरल में पिछले एक सप्ताह (19 जुलाई - 25 जुलाई) में मिले कोविड के 1.1 लाख मामलों से तुलना नहीं कर सकते. पर पूर्वोत्तर में कोरोना की संक्रमण की वृद्धि स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. पूर्वोत्तर के सातो राज्यों में पिछले एक सप्ताह में 24,632 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए. यह पिछले सप्ताह मिले 21,200 मामलों से कई अधिक हैं. 

यह लगातार तीसरा सप्ताह है जहां इस क्षेत्र में कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई. पूर्वोत्तर में पांच सप्ताह पहले 20 से 27 जून के बीच साप्ताहिक मामलों में 14.5% की गिरावट आई थी. इसके बाद अगले कुछ हफ्तों में इसकी संख्या में थोड़ा बदलाव आया. पर पिछले तीन हफ्तों में संक्रमण की दर लगातार बढ़ती चली गई. पिछले तीन हफ्तों में संक्रमण की दर 17.3%, 15% और 16.2% की वृद्धि दर रिकार्ड की गई. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख