Sunday, 27 November 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चंदौली: पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू की बहन मीना ने सावी स्वरोजगार व प्रशिक्षण केंद्र का किया शुभारम्भ

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 13, 2022, 10:51 am IST
Keywords: पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू   सावी स्वरोजगार   प्रशिक्षण केंद्र   EX MLA   Manoj Singh W   Meena Singh  
फ़ॉन्ट साइज :
चंदौली: पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू की बहन मीना ने सावी स्वरोजगार व प्रशिक्षण केंद्र का किया शुभारम्भ
चंदौली: समाजसेवी व पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू की बहन मीना सिंह ने जनपद के बेरोजगार युवतियों के लिए बड़ी पहल की है। उन्होंने पूर्व में किए गए अपने वादे को अमल में लाते हुए सैयदराजा में सावी स्वरोजगार व प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया है। इसका उद्घाटन श्री हरि के पूजन के उपरांत आईएएस साक्षी सिंह व मीना सिंह के साथ अन्य अतिथियों ने फीता काटने के साथ ही दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उक्त प्रशिक्षण केंद्र में युवतियों को कढ़ाई, बुनाई ब्यूटी पार्लर कोर्स, जैविक खेती, पंचगव्य की शिक्षा व ट्रेनिंग निःशुल्क देकर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने की पहल होगी.

इस दौरान मीना सिंह ने कहा कि रोजगार पाना आज के युवाओं के लिए बड़ी चुनौती है। बच्चे अपने व अपने परिवार के सपनों को साकार करने के लिए पढ़ाइ-लिखाई करते हैं जिसमें उनके जीवन का कीमती समय और उनकी कड़ी मेहनत खर्च होती है। लेकिन जब यही युवा पढ़-लिख ले रहे हैं तो नौकरी के अवसर सृजित नहीं होने के कारण उन्हें नौकरी पाने व अपने सपनों को साकार करने के लिए दर-दर की ठोंकरे खानी पड़ रही है.

इसे देखते हुए जनपद चंदौली के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने की पहल की गयी है। जो युवा पढ़े-लिखे व कुशल है उन्हें सीधे रोजगार से जोड़ा जा रहा है, वहीं जिन्हें कौशल प्राप्त करने की जरूरत है, जिन्हें आज उद्घाटित हो रहे प्रशिक्षण केंद्र में निखार कर कुशल बनाया जाएगा।

इसी उद्देश्य के साथ प्रशिक्षण केंद्र का आगाज पढ़ी-लिखी व सफलता को शिखर को छूने वाली आईएएस साक्षी सिंह से कराया जा रहा है, ताकि इनके व्यक्तित्व की छाप से यहां आने वाली युवतियां खुद को प्रेरित करें और सफलता के मंत्र को लेकर यहां से लौटे। बताया कि जैविक खेती से आज के पढ़े-लिखे युवाओं को जोड़ने और इसे रोजगार परक बनाने के लिए भी ट्रेनिंग दी जाएगी। बताया कि कृषि हमारे देश के आर्थिक गतिविधियों की एक मजबूत कड़ी है और खेती को अपनाकर भी आर्थिक रूप से मजबूत बना जा सकता है।

उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि आईएएस साक्षी सिंह ने भी सफल होने और सफलता को अर्जित करने के मंत्र दिए। कहा कि कड़ी मेहनत और लक्ष्य को प्राप्त करने की लालसा के बगैर जीवन में सफल होना मुश्किल है, लिहाजा अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सदैव तत्पर रहें और उस पर ध्यान केंद्रित रखें।
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल