Wednesday, 03 March 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

वाह रे बिहार: नीतिश कुमार के खिलाफ कुछ भी लिखा तो जाना होगा जेल

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 23, 2021, 15:11 pm IST
Keywords: chief Minister   Nitish kumaar   tejasvi yaadav   Bihar   मुख्यमंत्री   नीतीश कुमार   तेजस्वी यादव   
फ़ॉन्ट साइज :
वाह रे बिहार: नीतिश कुमार के खिलाफ कुछ भी लिखा तो जाना होगा जेल पटनाः बिहार उन कुछ चुनिंदा राज्यों में से एक है, जहां सरकार के लोगों के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट पर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है लेकिन अब ऐसे दिन खत्म होने जा रहे हैं. नीतीश कुमार पिछले विधान सभा चुनाव में पार्टी के अंसतोषजनक प्रदर्शन के कारणों में सोशल मीडिया को भी जिम्मेदार मानते रहे हैं.

नीतीश कुमार ने अपने खिलाफ बोलने वालों पर एक कठोर कदम उठाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है. दरअसल, बिहार सरकार मुख्यमंत्री, मंत्री और अन्य अधिकारियों के खिलाफ आपत्तिजनक और बदनाम करने वाली सोशल मीडिया पोस्ट को साइबर क्राइम की श्रेणी में लाने का फैसला कर चुकी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को आदेश दिए कि सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट को रिपोर्ट किया जाए और उन्हें डालने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाए.इस फैसले के बाद सोशल मीडिया पर सरकार या सरकार के अधिकारियों के खिलाफ कुछ भी लिखना या बोलना आसान नहीं होगा। ऐसे मामले में दोषी को जेल भी हो सकती है.

बिहार उन कुछ चुनिंदा राज्यों में से एक है, जहां सरकार के लोगों के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट पर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है लेकिन अब ऐसे दिन खत्म होने जा रहे हैं.

गुरुवार को राज्य की आर्थिक अपराध शाखा के प्रमुख नय्यर हसन खान ने राज्य सरकार के सचिवों कोअपनी चिट्ठी में लिखा है कि 'ऐसी सूचनाएं लगातार प्रकाश में आ रही हैं कि कुछ लोग और संगठन लगातार सरकार, माननीय मंत्रीगण, सांसदों, विधायकों और सरकारी अधिकारियों के खिलाफ सोशल मीडिया/इंटरनेट पर अपमानजनक और भ्रांतिपूर्ण टिप्पणियां करते रहते हैं, जो कानून के विरुद्ध है और साइबर अपराध की श्रेणी में आता है. इनके खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई करना उचित लगता है. ऐसी घटना सामने आने पर आर्थिक अपराध शाखा को सूचित करें.'

बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर आलोचना को बंद कराने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नए आदेश को लेकर उन पर करारा हमला बोला है. तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह हैं.राजद नेता ने कई सिलसिलेवार ट्वीट कर नीतीश कुमार को घेरा.

तेजस्वी यादव ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चुनौती देते हुए लिखा, ''60 घोटालों के सृजनकर्ता नीतीश कुमार भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह, दुर्दांत अपराधियों के संरक्षणकर्ता, अनैतिक और अवैध सरकार के कमजोर मुखिया है. बिहार पुलिस शराब बेचती है। अपराधियों को बचाती है निर्दोषों को फंसाती है. मुख्यमंत्री को चुनौती देता हूं कि वे नए आदेश के तहत मुझे गिरफ्तार करो.''
अन्य राज्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack