Wednesday, 14 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

COVID 19 के इस दौर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों का ना करें सेवन

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 30, 2021, 21:09 pm IST
Keywords: Corona Health   Health Tips   Healthy People   Healthy Life Style  
फ़ॉन्ट साइज :
COVID 19 के इस दौर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों का ना करें सेवन

कोरोनावायरस का प्रकोप एक बार फिर दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है. रोजाना देश के तमाम राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में आपको अपनी सेहत पर अधिक ध्यान केंद्रित करने आवश्यकता है. इस वक्त केवल एक चीज जो आपको कोरोनावायरस से सुरक्षित रख सकती है वह है आपका इम्यून सिस्टम. अगर आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा है तो आप इस बीमारी से लड़ सकते हैं. कोरोना की चपेट में आए बहुत से लोग अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण ठीक हो गए हैं.

लेकिन ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनका हम रोज सेवन करते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिये इस वक्त में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए. यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए. ताकि आपका इम्यूनिटी सिस्टम अच्छे तरीके से कार्य करे.

शराब
अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो आपको कोरोना के इस दौर में इससे बिल्कुल दूरी बना लेनी चाहिए. शराब आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है.

फास्ट फूड
हम सब जानते हैं कि फास्ट फूड का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. नियमित रूप से अपने पसंदीदा बर्गर और पिज्जा का सेवन करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर डाल सकता है. कोरोना के इस दौर में फास्ट फूड से दुरी बनाना बेहद उचित रहेगा.

ध्रूम्रपान
ये जानते हुए भी कि ध्रूम्रपान स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है लोग इसका सेवन करते हैं लेकिन कोरोना के दौर में स्मोकिंग करना आपके लिये जानलेवा साबित हो सकता है.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack