Wednesday, 25 November 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नीतीश कुमार ने सातवीं बार ली CM पद की शपथ

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 16, 2020, 19:16 pm IST
Keywords: Bihar Cm   Election   Bihar News   Chief Minister Bihar   Bihar News   Election  
फ़ॉन्ट साइज :
नीतीश कुमार ने सातवीं बार ली CM पद की शपथ

पटना: नीतीश कुमार ने आज बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सातवीं बार है जब उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार के साथ बीजेपी के कोटे से सात और जेडीयू के कोटे से पांच नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा वीआईपी के मुकेश सहनी और हम के संतोष मांझी ने मंत्री पद की शपथ ली.


शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा और सुशील मोदी सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. वहीं विपक्षी महागठबंधन ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया.


नीतीश कुमार के साथ होंगे दो डिप्टी सीएम
बिहार की नयी सरकार में उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बीजेपी के दो उपमुख्यमंत्री बनने की संभावना है. कटिहार से चौथी बार विधायक निर्वाचित हुए तारकिशोर प्रसाद और बेतिया से विधायक रेणु देवी उपमुख्यमंत्री पद के मुख्य दावेदार हैं. तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता और रेणु देवी को उपनेता चुना गया है .


नीतीश कुमार के अलावा राजग के चार घटक दलों बीजेपी, जदयू, हम पार्टी और वीआईपी के नेताओं को कैबिनेट में स्थान दिया गया है.


नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होंगे ये जेडीयू नेता


विजय चौधरी
विजेंद्र यादव
अशोक चौधरी
मेवालाल चौधरी
शीला मंडल


नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होंगे ये बीजेपी नेता


तारकिशोर प्रसाद- डिप्टी सीएम
रेणु देवी- डिप्टी सीएम
मंगल पांडे
रामप्रीत पासवान
जीवेश कुमार मिश्र
अमरेंद्र प्रताप सिंह
राम सूरत राय


नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होंगे ये 'हम' नेता


संतोष मांझी


नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होंगे ये 'VIP' नेता


मुकेश सहनी


नीतीश कुमार ने 2010 और 2015 में चुनावी जीत के बाद गांधी मैदान में बड़ी संख्या में आम लोगों और गणमान्य लोगों की मौजूदगी के बीच शपथ ली थी, लेकिन इस बार कोविड-19 महामारी के कारण यह संभव नहीं हो पाएगा.


हाल में सम्पन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव में राजग को 125 सीट हासिल हुई थीं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीट मिली थीं. विपक्षी राजद को 75 सीट पर जीत मिली थी. वहीं, बीजेपी को 74 सीट और जेडीयू को 43 सीट हासिल हुई थी .


आरजेडी का बहिष्कार
बिहार में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस ने शपथ ग्रहण का बहिष्कार किया. आरजेडी ने कहा, ‘‘राजद शपथ ग्रहण का बहिष्कार करता है. बदलाव का जनादेश राजग के विरुद्ध है. जनादेश को 'शासनादेश' से बदल दिया गया.’’


विपक्षी पार्टी ने राजग पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘बिहार के बेरोजगारों, किसानों, संविदाकर्मियों और नियोजित शिक्षकों से पूछिए कि उन पर क्या गुजर रही है.’’ आरजेडी ने कहा, ‘‘राजग के फर्जीवाड़े से जनता आक्रोशित है. हम जनप्रतिनिधि हैं और जनता के साथ खड़े हैं. ’’

अन्य राज्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack