Wednesday, 01 April 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिल्ली चुनाव: हाई प्रोफाइल सीट बनी नई दिल्ली

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 23, 2020, 11:58 am IST
Keywords: Kejriwal   Arvind Kejriwal   Arvind Krjriwal Chif Minister   Delhi   Delhi AAP   Aam Adami Party   हाई प्रोफाइल   
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्ली चुनाव: हाई प्रोफाइल सीट बनी नई दिल्ली

दिल्ली: दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर नॉमिनेशन की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी हो चुकी है. दिल्ली की 70 सीटों पर औसत 22 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. नई दिल्ली सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल चुनाव मैदान में हैं और सबसे ज्यादा उम्मीदवार इसी सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. नई दिल्ली सीट से 88 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है. ज्यादा उम्मीदवारों के होने की वजह से नॉमिनेशन फाइल करते वक्त केजरीवाल को 6 घंटे से ज्यादा इंतजार भी करना पड़ा था.

नई दिल्ली सीट से किस्मत आजमा रहे ज्यादातर उम्मीदवार प्राइवेट कंपनी, एनजीओ वर्कर्स हैं. 88 में से 14 उम्मीदवार महिलाएं हैं, जबकि 52 उम्मीदवार निर्दलीय हैं. नॉमिनेशन की जांच के दौरान तीन उम्मीदवारों के पेपर्स रिजेक्ट हुए. हालांकि 24 जनवरी को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है और उस दिन उम्मीदवारों की संख्या में कुछ कमी देखने को मिल सकती है.

तीसरी बार चुनाव मैदान में केजरीवाल

नई दिल्ली सीट अरविंद केजरीवाल के उम्मीदवार होने की वजह से सबसे हाई प्रोफाइल सीट बन गई है. अरविंद केजरीवाल ने इस सीट पर दो बार किस्मत आजमाई है और दोनों बार वह जीत दर्ज करने में कामयाब रहे हैं. केजरीवाल ने 2013 में अपना पहला चुनाव दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के खिलाफ लड़ा था और 25 हजार से ज्यादा वोट के साथ जीत दर्ज करने में कामयाब रहे थे. 2015 में दिल्ली की जीत का अंतर और बढ़ा और वह 30 हजार से ज्यादा वोट के साथ जीत दर्ज करने में कामयाब हुए.

केजरीवाल को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने अपने युवा चेहरे सुनील यादव को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट पर रोमेश सभरवाल को टिकट दिया है. हालांकि राजनीतिक नज़र से देखें तो इन दोनों ही नेताओं का कद केजरीवाल के मुकाबले काफी छोटा है.

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान होना है. नतीजों का एलान 11 फरवरी को होगा.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack