Tuesday, 10 December 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अब खरीदना भी हुआ बेहद आसान

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 01, 2019, 8:34 am IST
Keywords: Health News   Health   Health India   Helthy India   Health Insurence   हेल्थ इंश्योरेंस   हेल्थ इंश्योरेंस प्लान  
फ़ॉन्ट साइज :
हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अब खरीदना भी हुआ बेहद आसान

दिल्ली: आजकल की व्यस्त, भागदौड़ और प्रदूषण से भरी जिंदगी में कब, कौन-सी बीमारी किसी को हो जाए, कहा नहीं जा सकता. यही नहीं, किसी के साथ कभी भी कोई मेडिकल इमजरेंसी हो सकती है. दूसरी तरफ, इलाज के खर्चे लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक भारत में चिकित्सा खर्च हर साल करीब 17 फीसदी बढ़ जाता है. ऐसे हालात को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस लोगों के लिए बड़ी राहत बन कर आया है. आज सबके लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी हो गया है.

अब झंझट की कोई बात नहीं

हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसा महत्वपूर्ण उत्पाद है जिसे कोई भी नजरअंदाज नहीं कर सकता. लेकिन इसे खरीदने में आने वाली तमाम झंझटों की वजह से कई लोग खरीद टालते रहते हैं. लेकिन अब इफ्को टोक्यो ने इस पूरी प्रक्रिया को बहुत आसान कर दिया है. इस प्रक्रिया में सबसे ज्यादा क्रांति आई है इंटरनेट की वजह से.

आप IFFO TOKYO HEALTH INSUREANCE की वेबसाइट पर जाएं. वहां मौजूद तमाम विकल्पों में से अपने लिए उपयुक्त प्लान चुनें, जैसे स्वास्थ्य कवच पॉलिसी, इंडिविजुअल मेडीशील्ड पॉलिसी, हेल्थ प्रोटेक्टर प्लस पॉलिसी आदि. आप जो भी प्लान चुनते हैं, वहां आपको ‘बाइ ऑनलाइन’ का एक लिंक दिखेगा. इस पर क्लिक करें, इसके बाद जो पेज खुलेगा आपको उस पर अपने बारे में जानकारी देगी. निर्देश का पालन कर आगे बढ़ते रहें, मिनटों के भीतर आप अपने लिए एक उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद लेंगे.

ऑनलाइन का फायदा

ऑनलाइन बीमा खरीदने का सबसे पहला फायदा यह है कि आप किसी एजेंट को खोजने के झंझट से बच जाते हैं. इसके अलावा आप हेल्थ चेक अप कराने या जटिल डॉक्यूमेंटेशन प्रक्रिया से भी बच जाते हैं. आज, यह सब आसानी से कुछ मिनटों के भीतर ही ऑनलाइन हो जाता है.

फिजिकल बीमा पॉलिसी लेने में कई तरह के झंझट हैं, जैसे बीमा के बारे में ढेर सारे सेल्स बुकलेट आदि पढ़ो, विभिन्न तरह के प्लान को कम्पेयर करो और उसके बाद यह कंफ्यूजन कि आखिर कौन-सी पॉलिसी चुनें!

सौभाग्य से टेक्नोलॉजी के इस जमाने में बीमा खरीदने की प्रक्रिया अब आसान और त्वरित हो गई है. अब आप वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं. आप खुद ही तमाम प्लान देखकर यह चुन सकते हैं कि आपके लिए कौन-सा प्लान उपयुक्त है. .

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने में इन बातों पर करें गौर

कोई भी बीमा प्लान काफी सोच-समझ कर खरीदना चाहिए. आपको हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले कई चीजें दिमाग में रखनी चाहिए. इफ्को टोक्यो जैसी 2-3 प्रमुख बीमा कंपनियों के प्लान की तुलना कर लें. इन कंपनियों के सबसे बेसिक प्लान देख लें और इस बात पर गौर करें कि उनमें क्या शामिल हैं और क्या नहीं. सिर्फ कम प्रीमियम या सस्ते प्लान के चक्कर में न पड़ें, इस बात पर गौर करें आपकी अपनी व्यक्तिगत और परिवार के अन्य सदस्यों की उम्र आदि के हिसाब से जरूरत किस तरह की है.

इस पर गौर करें कि कंपनियां क्या ऑफर कर रही हैं. अपने परिवार के स्वास्थ्य संबंधी इतिहास की जानकारी करें. इससे आपको यह समझ में आएगा कि किस तरह का स्वास्थ्य बीमा उत्पाद आपको चाहिए. उदाहरण के लिए किसी अच्छे स्वास्थ्य बीमा उत्पाद में हॉस्पिटल कवरेज, डे केयर ट्रीटमेंट, कमरे की उपलब्धता, एक्सीडेंट कवर, कैशलेस फेसिलिटी आदि सभी बिंदुओं पर गौर किया जाना चाहिए.

जितनी जल्दी संभव हो, ले लें हेल्थ प्लान

जीवन में जितनी जल्दी हो सके स्वास्थ्य बीमा प्लान ले लेना चाहिए. कई लोग इसके बारे में तब जागरूक होते हैं जब वह खुद या परिवार का कोई सदस्य बीमारी की चपेट में आ जाता है. बहुत से लोग यह सोचते हैं कि एक उम्र के बाद ऐसा करेंगे, युवा अवस्था में इसकी जरूरत नहीं है. लेकिन यह सोच सही नहीं है.  जितनी जल्दी आप कोई स्वास्थ्य बीमा प्लान ले लें, उतना ही अच्छा है, क्योंकि एक तो आप कम प्रीमियम में बेहतर प्लान हासिल कर सकते हैं और दूसरे बीमा कंपनियां नो क्लेम बोनस भी आॅफर करती हैं.

इंटरनेट से बीमा उत्पाद खरीदने की ये है आसान प्रक्रिया

वैसे तो तमाम कंपनियों से बीमा खरीदने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आमतौर पर देखें तो इनमें कई चीजें साझा होती हैं और इसके लिए निम्न तरीका होता है-

1.    सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट पर जाएं. वहां आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्रचारित करने वाला कोई बैनर या बटन मिल जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

2.    ऑनलाइन बीमा खरीदने के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे कई विवरण मांगा जाएगा, जैसे उम्र, सालाना आमदनी, परिवार के उन सदस्यों का विवरण जिनका बीमा आप करना चाहते हैं, जैसे आपके मां-बाप, पति-पत्नी, बच्चे आदि.

3.    उक्त सारे विवरण भरने के बाद आपके सामने आपके लिए इंडिविजुअल या परिवार के बीमा के लिए कई उपयुक्त पैकेज दिख जाएंगे.

4.    आप अपना पसंदीदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनने के बाद नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

तो कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि हेल्थ इंश्योरेंस जहां हर व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है, वहीं इसे खरीदना भी अब बेहद आसान हो गया है. सभी लोग अपने प्रियजनों की सेहत के लिए सुरक्षा जरूर चाहते हैं, लेकिन पहले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने में जो कुछ दिक्कतें थी, उनकी वजह से कई लोग इसे नजरअंदाज भी कर जाते थे. लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन हो जाने से चीजें बहुत आसान हो गई है. तो देर किस बात की, अपने और अपने प्रियजनों की सेहत की सुरक्षा आज ही हासिल करें.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख
 
stack