Wednesday, 28 October 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ब्रह्मा ने ग्रहण किया मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार

ब्रह्मा ने ग्रहण किया मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार नई दिल्‍ली: मुख्‍य चुनाव आयुक्त हरिशंकर ब्रह्मा को गुरुवार को नया मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में प्रोन्नत किया गया। उन्‍होंने शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाल लिया है। गौर हो कि वीएस संपत 65 वर्ष की आयु में गुरुवार को पद मुक्त हो गए।

आज कार्यभार संभालने के बाद ब्रह्मा ने कहा कि दिल्‍ली में निष्‍पक्ष चुनाव कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्‍होंने ज़ी मीडिया के इलेक्‍शन कैंपेन की तारीफ की।  

राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग में सबसे वरिष्ठ चुनाव आयुक्त हरि शंकर ब्रह्मा को नया मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है। चुनाव आयुक्तों के बीच जो सबसे वरिष्ठ है उसे मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा रही है।

ब्रहमा की नियुक्ति के बाद सरकार तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में एक चुनाव आयुक्त के रिक्त पद को भरने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1975 बैच के आंध्र प्रदेश कैडर के अधिकारी ब्रहमा असम के रहने वाले हैं।

64 वर्षीय ब्रहमा का मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यकाल 19 अप्रैल तक तकरीबन तीन महीने का होगा, जब वे 65 वर्ष के हो जाएंगे। संविधान के मुताबिक इस पद पर काम करने के लिए यह उम्र की अधिकतम सीमा है।

चुनाव आयोग में शामिल होने से पहले ब्रहमा केन्द्र में उर्जा सचिव थे। उन्होंने 25 अगस्त 2010 को चुनाव आयुक्त के रूप में अपना पदभार संभाला था। जेएम लिंगदोह के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त बनने वाले ब्रहमा पूर्वोत्तर के दूसरे अधिकारी हैं।
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack