दिल्ली- NCR में घुट रहा दम! इस लेवल तक AQI पहुंचने का अनुमान

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 25, 2023, 12:31 pm IST
Keywords: IMD Weather   Prediction of 25 October 2023   Weather Prediction    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड   मौसम विभाग  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्ली- NCR में घुट रहा दम! इस लेवल तक AQI पहुंचने का अनुमान दिल्ली-एनसीआर में हवा की सेहत बिगड़ सकती है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अगले एक सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के एयर क्वालिटी इंडेक्स का अनुमान जाहिर किया है. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 24 अक्टूबर को प्रदूषण का स्तर खराब रहा. जबकि आज यानी 25 अक्टूबर के लिए अनुमान जाहिर किया गया है कि यह 'बेहद खराब' श्रेणी में रह सकता है. इसके बाद 26 और 27 अक्टूबर को इसमें कुछ सुधार होगा और यह 'खराब' स्तर पर पहुंच सकता है. इसके अगले 3 दिन भी एयर क्वालिटी के 'खराब' से 'बेहद खराब' श्रेणी में रहने की आशंका है.

जहां एक ओर दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हवा से लोगों का दम घुटने लगा है. वहीं पहाड़ों में मौसम खुशनुमा बन गया है. अगर आप पहाड़ों की यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बेहतरीन वक्त शुरू हो चुका है. मानसून जा चुका है और नवंबर के पहले हफ्ते तक पश्चिमी विक्षोभ के भी कोई आसार नहीं है. ऐसे में मौसम साफ रहेगा और किसी तरह की बारिश-बर्फबारी का सामना किए बिना आप आसानी से पहाड़ों की सैर कर सकेंगे. मौसम विभाग ने अगले 15 दिनों के लिए बड़ा मौसम अपडेट जारी किया है, जिसे आपको जानना चाहिए. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के अभाव में अब पहाड़ों में दिन का मौसम ठंडा लेकिन आरामदायक और धूप वाला रहेगा. जबकि रातें पूरी तरह ठंडी और सुन्न करने वाली हो जाएंगी. ऐसे में अगले 2 सप्ताह बिना बारिश-बर्फबारी के रहने वाले हैं. जो लोग पहाड़ों पर घूमने की चाहत रखते हैं, उनके लिए अगले 15 दिन पर्यटन के लिहाज से शानदार रहने वाले हैं. इस दौरान उन्हें पहाड़ों में लैंड स्लाइडिंग से भी राहत रहेगी. 


IMD के अनुसार अगर आप ऊंचे पहाड़ों में बर्फबारी (IMD Weather Prediction of 25 October 2023) का आनंद लेना चाहते हैं तो उसके लिए नवंबर के दूसरे सप्ताह तक रुकना पड़ेगा. उस दौरान एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. जिससे विभिन्न जगहों पर बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां हो सकती हैं. ऐसे में स्नोफॉल देखने के लिए आप नवंबर के दूसरे सप्ताह में पहाड़ों की यात्रा का प्लान कर सकते हैं. दिसंबर और जनवरी में बार- बार पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दस्तक देंगे, जिससे निचले इलाकों में बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. 

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. मिजोरम और त्रिपुरा में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार बने हुए हैं. पश्चिमी हिमालय में भी छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है. इनके साथ ही मणिपुर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम स्तर की बरसात (IMD Weather Prediction of 25 October 2023) की संभावना बन रही है. ओडिशा के उत्तरी तट, गंगीय पश्चिम बंगाल और केरल में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं. 

उधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अगले एक सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के एयर क्वालिटी इंडेक्स (IMD Weather Prediction of 25 October 2023) का अनुमान जाहिर किया है. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 24 अक्टूबर को प्रदूषण का स्तर खराब रहा. जबकि आज यानी 25 अक्टूबर के लिए अनुमान जाहिर किया गया है कि यह 'बेहद खराब' श्रेणी में रह सकता है. इसके बाद 26 और 27 अक्टूबर को इसमें कुछ सुधार होगा और यह 'खराब' स्तर पर पहुंच सकता है. इसके अगले 3 दिन भी एयर क्वालिटी के 'खराब' से 'बेहद खराब' श्रेणी में रहने की आशंका है. 
अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल