दिल्ली में पड़ने वाली है झुलसाने वाली गर्मी

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 12, 2024, 16:01 pm IST
Keywords: Right Way To Apply Sunscreen   Sunscreen   अप्रैल फोरकास्ट में टेंप्रेचर 40°C   सनस्क्रीन   
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्ली में पड़ने वाली है झुलसाने वाली गर्मी हाल ही में दिल्ली के लिए जारी हुए अप्रैल फोरकास्ट में टेंप्रेचर 40°C के बार जाने की संभावना बतायी गयी है. ऐसे में अपनी त्वचा को झुलसती गर्मी से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका को जान लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि आमतौर लोग सनस्क्रीन लगाते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे उनकी त्वचा सूरज की तेज किरणों से बच नहीं पाती है.

भले ही आपने सनस्क्रीन लगाया हो, लेकिन जब धूप सबसे तेज हो तो बाहर जाते समय, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, टोपी, स्कार्फ और ढके हुए कपड़े पहनें.

अपने चेहरे को नुकसान से बचाने के लिए अपनी मेकअप रूटीन से पहले सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है. वरना आपकी  खूबसूरत त्वचा धूप जल सकती है.

सनस्क्रीन को लंबे समय तक चलाने के चक्कर में बहुत कम-कम सनस्क्रीन लगाने की आम गलती को ना दोहराएं. क्योंकि इसकी पतली लेयर आपके स्किन को धूप से बचाने के लिए काफी नहीं है.

अपनी त्वचा की जरूरतों के आधार पर सनस्क्रीन चुनें. उदाहरण के लिए, यदि आपको जल्दी सनबर्न होता है तो हाई SPF वाले सनस्क्रीन लें. एक्सपर्ट ऐसे सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं जिसमें एसपीएफ 30 या उससे अधिक हो.

सनस्क्रीन हमेशा लगाना चाहिए. भले ही धूप हो या नहीं. 80% सूरज की रोशनी बादलों से होकर गुजरती है। इसलिए, बारिश हो या धूप, आपको हर दिन सनस्क्रीन लगाना चाहिए.

अगर आपको लगता है कि सुबह सनस्क्रीन लगाना ही काफी है, तो आप गलत हैं. धूप से स्किन को पूरी तरह से बचाने के लिए इसे प्रतिदिन हर दो घंटे में लगाने की सलाह दी जाती है.
अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल