नेता संजय सिंह को SC से मिली जमानत, शराब घोटाले के मामले में 6 महीने से जेल में हैं बंद

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 02, 2024, 14:59 pm IST
Keywords: Supreme court grante bail to Sanjay Singh   Sanjay Singh Bail   AAP    संजय सिंह   आम आदमी पार्टी  
फ़ॉन्ट साइज :
नेता संजय सिंह को SC से मिली जमानत, शराब घोटाले के मामले में 6 महीने से जेल में हैं बंद आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. अदालत ने आबकारी नीति घोटाले मामले में संजय सिंह को जमानत दे दी है. सुनवाई के दौरान संजय सिंह के वकील ने जमानत याचिका पर दलील देते हुए कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग की पुष्टि नहीं हुई है. इसके साथ ही मनी ट्रेल का भी पता नहीं चला है. संजय सिंह को जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले पर कोई टिप्पणी न करें. इसके साथ ही संजय सिंह राजनतिक गतिविधियों में भाग नहीं ले सकेंगे. संजय सिंह की बेल की शर्तें ट्रायल कोर्ट तय करेगी.

सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति पीबी वराले की बेंच ने सुनवाई करते हुए संजय सिंह को जमानत दी. बेंच ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) से पूछा कि क्या उसे दिल्ली आबकारी नीति संबंधी कथित घोटाले में ‘आप’ नेता संजय सिंह को और अधिक समय तक हिरासत में रखने की जरूरत है. सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय से कहा कि लंच के बाद बताएं कि क्या दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में ‘आप’ नेता संजय सिंह की और हिरासत की जरूरत है? इसके बाद ईडी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि यदि दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में संजय सिंह को जमानत मिलती है तो उसे इस पर कोई आपत्ति नहीं है.

कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले के मामले में जुलाई 2023 में पहली बार संजय सिंह का नाम आया था, जब अप्रूवर बने दिनेश अरोड़ा ने उनका नाम लिया था. इसके बाद ईडी ने 4 अक्टूबर 2023 को संजय सिंह के आवास पर छापेमारी की और शराब घोटाले को लेकर करीब 10 घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया. इस दौरान हाई कोर्ट ने संजय सिंह की जमानत याचिका खारिज कर दी थी.
अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल