Tuesday, 21 September 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

WhatsApp के ये दो फीचर हैं बेहद शानदार

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 28, 2021, 16:10 pm IST
Keywords: Whatsapp Trickes   Whatsapp   Whatsapp Privacy   Whatsapp Zone   Whatsapp India  
फ़ॉन्ट साइज :
WhatsApp के ये दो फीचर हैं बेहद शानदार

दिल्ली: व्हाट्सएप आज के दौर में लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है. पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ में भी लोग इसका काफी इस्तेमाल करते हैं. देश और दुनिया में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स हैं. अपने यूजर्स को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए व्हाट्सएप समय-समय पर नए फीचर्स लॉन्च करता है. कई फीचर ऐसे हैं जो बेहद काम के हैं. इनका इस्तेमाल करके आप अपना समय बचा सकते हैं. चलिए व्हाट्सएप के ऐसे ही दो फीचर के बारे में जान लेते हैं.

Advanced Search (एडवांस सर्च)

पिछले साल व्हाट्सएप ने एडवांस सर्च नाम का एक फीचर लॉन्च किया था, जिसका इस्तेमाल करके यूज़र काफी समय बचा सकते हैं. यह फीचर व्हाट्सएप में सबसे ऊपर दिखाई देता है. इसके जरिए आप फोटो, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, लिंक समेत तमाम चीजों को आसानी से सर्च कर सकते हैं. इसके लिए आपको इनमें से किसी एक विकल्प पर टैप करना होगा. जैसे ही आप किसी भी विकल्प पर टाइप करेंगे तो आपके सामने वे सभी चीजें आ जाएंगे जो आपने किसी को भेजी हैं या आपको किसी ने भेजी हैं. इस फीचर के इस्तेमाल से आप काफी समय बचा सकते हैं.

QR Code (क्यूआर कोड)

व्हाट्सएप नहीं कुछ महीने पहले क्यूआर कोड फीचर यूजर्स के लिए लॉन्च किया था. इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अब किसी भी कांटेक्ट को अपने फोन में ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको उसका नंबर सेव करने की जरूरत नहीं है. जैसे ही आप अपने व्हाट्सएप से दूसरे व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन करेंगे, वैसे ही उसका नंबर आपके फोन में आ जाएगा. बाद में आप उसे सेव कर सकते हैं. इसके अलावा आप भी अपना क्यूआर कोड शेयर कर सकते हैं. जैसे ही कोई व्यक्ति आपका क्यूआर कोड स्कैन करेगा आपका कांटेक्ट नंबर उसके फोन में सेव हो जाएगा. इस फीचर के लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा. वहां आपको यह विकल्प मिल जाएगा.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख