Tuesday, 20 November 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा लाइन से नोएडा से एयरपोर्ट पहुंचे 40 मिनट और गुरुग्राम 50 मिनट में

दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा लाइन से नोएडा से एयरपोर्ट पहुंचे 40 मिनट और गुरुग्राम 50 मिनट में नई दिल्ली: नोएडा से दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल वन पर अब आप दिल्ली मेट्रो की शानदार सवारी से मात्र चालीस मिनट में पहुंच सकते हैं. 38 किलोमीटर की इस लाइन का एक हिस्सा पहले से चालू है. अब अगले हफ्ते से कालकाजी से जनकपुरी तक का हिस्सा भी मेट्रो से जुड़कर तैयार हो जाएगा.

नोएडा के बोटैनिकल गार्डन पर बैठिए और सीधे जनकपुरी वेस्ट उतरिए. दिल्ली मेट्रो की 38 किलोमीटर लंबी मेजेंटा लाइन अब पूरी तरह तैयार है. और आपको अगर नोएडा से गुड़गांव जाना हो तो हौज खास से मेट्रो बदल कर अपना कम से कम 40 मिनट बच सकते हैं.

खास बात ये है कि इस लाइन पर आपको देश का सबसे लंबा और ऊंचा एस्केलेटर भी मिलेगा. जनकपुरी वेस्ट के इस एस्केलटर पर आप सफ़र शुरू करते हैं और लगभग पांचमंज़िला इमारत की ऊंचाई खड़े-खड़े तय कर लेते हैं. 15.65 मीटर ऊंचे और 35.32 मीटर की लंबाई में पसरे इस एस्केलेटर के सहारे अब आप एक नए प्लैटफॉर्म पर हैं.

मेट्रो के लिए ये एक नई शुरुआत है. 38 किलोमीटर लंबी ये मजेंटा लाइन अब पूरी तरह खुल रही है. नोएडा के बोटैनिकल गार्डन से कालका जी तक का 12 किलोमीटर का रास्ता पहले ही खुल चुका था. अब बारी कालकाजी से जनकपुरी वेस्ट तक के करीब 26 किलोमीटर के इस कॉरिडोर की है जिसमें 16 स्टेशन हैं. ये स्‍टेशन हैं नेहरू एन्क्लेव, जीके एन्क्लेव, चिराग दिल्ली, पंचशील पार्क, आइआइटी, हौज खास, आरके पुरम, मुनीरिका, वसंत विहार, शंकर विहार, टर्मिनल 1, सदर बाजार, पालम, दशरथपुरी, डाबड़ी मोड़ और जनकपुरी वेस्ट. कॉरिडोर का 23 किलोमीटर हिस्सा अंडरग्राउंड है.

इस खंड में 16 स्टेशन हैं, जिनमें दो इंटरचेंज- हौजखास (यलो लाइन के साथ) एवं जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन के साथ) स्टेशन शामिल हैं. पूरी मेजेंटा लाइन पर कुल 25 स्टेशन हैं, लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है. नए खंड में सेवा शुरू होने पर बॉटेनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा.

मजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा.  दो ही स्टेशन हैं जो एलिवेटेड हैं. 29 मई से दिल्ली वाले इस पूरे कॉरिडोर में सफर कर पाएंगे. पीक ऑवर में इस लाइन पर हर सवा पांच मिनट पर ऐसी एक मेट्रो आप पकड़ सकते हैं.

मजेंटा लाइन पर हौज खास मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होगा. वर्तमान मे इस स्टेशन से येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) पर मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है. मजेंटा लाइन पर परिचालन शुरू होने से नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोग हौज खास मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलकर हुडा सिटी सेंटर आसानी से पहुंच सकेंगे. मौजूदा समय में यात्रियों को बोटेनिकल गार्डन से राजीव चौक जाकर ट्रेन बदलना पड़ता है, जिससे समय अधिक लगता है.
अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
GracenLooks
 
stack