सवाल उठाने वालों को चुनाव आयोग ने दिया करारा जवाब

जनता जनार्दन संवाददाता , May 25, 2024, 21:30 pm IST
Keywords: Lok Sabha Chunav 2024   Lok Sabha Election 2024 Hindi News   Lok Sabha Second Phase Voting Percentage   भारत निर्वाचन आयोग  
फ़ॉन्ट साइज :
सवाल उठाने वालों को चुनाव आयोग ने दिया करारा जवाब भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को पहले पांच चरणों के मतदान के लिए मतदाताओं की पूर्ण संख्या जारी की. चुनाव आयोग ने कहा कि उसने अपने वोटर्स और वोटिंग का डेटा जारी करने के प्रारूप का विस्तार करने का फैसला लिया है. चुनाव आयोग ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले से "पूरी तरह मजबूत" महसूस कर रहा है, जिसमें चुनाव आयोग को अपनी वेबसाइट पर सभी मतदान केंद्रों पर मतदान के अंतिम आंकड़ों को प्रकाशित करने का निर्देश देने की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया गया था.

चुनाव आयोग (ईसी) ने आज शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों यानी सात चरणों में से छह चरणों के मतदाताओं की पूरी संख्या जारी की. चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि उसने 'चुनावी प्रक्रिया को खराब करने की शरारतपूर्ण साजिश और झूठे आख्यानों का एक पैटर्न नोट किया है.' चुनाव आयोग ने आज एक बयान में कहा कि चुनाव आयोग मतदान डेटा जारी करने की प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों और फैसले से काफी मजबूत महसूस कर रहा है. 

आयोग ने कहा कि 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होने के दिन से मतदान के आंकड़ों को जारी करने की पूरी प्रक्रिया सटीक, सुसंगत और चुनाव कानूनों के अनुसार और "बिना किसी विसंगति के" रही है. साथ ही आयोग ने मतदान प्रतिशत डेटा जारी करने में देरी के आरोपों का खंडन किया. इसमें कहा गया है कि डेटा सभी चरण में मतदान के दिन सुबह 9.30 बजे से  ‘वोटर टर्नआउट' मोबाइल ऐप पर 24×7 उपलब्ध था. यह (ऐप) 17:30 बजे (शाम 5:30 बजे) तक दो घंटे के आधार पर अनुमानित वोटर टर्नआउट के बारे में बताता है. 1900 बजे (शाम 7 बजे) के बाद डेटा लगातार अपडेट किया जाता है.

मतदान के आंकडों पर उठ रहे सवालों पर आयोग ने स्पष्ट कहा कि चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए शरारतपूर्ण मंशा के तहत एक झूठा विमर्श गढ़ा जा रहा है. वोटों की संख्या में कोई भी बदलाव संभव नहीं है. याद दिला दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) की वह याचिका खारिज कर दी थी, जिसमें निर्वाचन आयोग को मतदान केंद्र-वार मतदान प्रतिशत के आंकड़े अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश देने का अनुरोध किया गया था.

इसके एक दिन बाद निर्वाचन आयोग ने यह आंकड़ा जारी किया. निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसने प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की पूर्ण संख्या को शामिल करने के लिए मतदान आंकड़े के प्रारूप का और विस्तार करने का निर्णय लिया है. निर्वाचक (इलेक्टर) वे हैं जो निर्वाचक नामावली का हिस्सा हैं. मतदाता (वोटर) वे हैं जो वास्तव में चुनाव में मतदान करते हैं. निर्वाचन आयोग यद्यपि मतदान प्रतिशत जारी कर रहा था, लेकिन हर चरण में मतदाताओं की वास्तविक संख्या सार्वजनिक करने का अनुरोध किया जा रहा था.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल