सरकार इन सभी लोगों को बांटेगी पैसा

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 20, 2023, 18:56 pm IST
Keywords: Budget 2023   Union Budget   बजट सत्र   Expenditure Proposals   व्यय प्रस्ताव   FM Nirmala Sitharaman  
फ़ॉन्ट साइज :
सरकार इन सभी लोगों को बांटेगी पैसा

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट को लेकर सभी को काफी उम्मीदें हैं. इन सबके बीच सरकार इस बार पीएलआई योजना (PLI Scheme) का विस्तार कर सकती है. सरकार आगामी बजट में खिलौनों, साइकिल, चमड़ा और जूता-चप्पल के विनिर्माण के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की घोषणा कर सकती है. 

पहले भी जारी कर चुकी है फंड
सूत्रों का मानना है कि ज्यादा रोजगार वाले क्षेत्रों को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI Scheme) योजना का लाभ देने के लिये इसका विस्तार किया जा सकता है. सरकार पहले ही लगभग दो लाख करोड़ रुपये की पीएलआई योजना वाहन और वाहन कलपुर्जे, बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, औषधि, कपड़ा, खाद्य उत्पाद, उच्च क्षमता वाले सौर पीवी मॉड्यूल्स, उन्नत रसायन सेल और विशिष्ट इस्पात समेत कुल 14 क्षेत्रों में लागू कर चुकी है.

बजट में हो सकता है ऐलान
सूत्रों ने बताया कि योजना का लक्ष्य इन क्षेत्रों में घरेलू विनिर्माताओं को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी और ‘चैंपियन’ बनाना है. पीएलआई योजना को खिलौनों और चमड़ा जैसे विभिन्न क्षेत्रों तक पहुंचाने का प्रस्ताव स्वीकृत होने के अंतिम चरण में है और इसकी संभावना है कि बजट में इसे लाया जा सकता है.

कई सेक्टर पर लगाया जा सकता है ये पैसा
एक सूत्र ने बताया कि इस दो लाख करोड़ रुपये में से कुछ राशि बची है. इसे अन्य क्षेत्रों में लगाने पर विचार किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट एक फरवरी को पेश करेंगी.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल