Sunday, 26 September 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फलदार पौधारोपण कर यादगार बनाये जीवन: संजीव सिंह डीएम चंदौली

अमिय पाण्डेय , Jul 04, 2021, 17:24 pm IST
Keywords: Vrihad Vriksharopan 2021   Vrihad Vriksharopan Program Chandauli   DM Chandauli News   Chandauli Dm   Dictrict Magistrate Chandauli  
फ़ॉन्ट साइज :
फलदार पौधारोपण कर यादगार बनाये जीवन: संजीव सिंह डीएम चंदौली
चन्दौली: पेड़ पौधों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। बिना इनके जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। महामारी काल ने इनकी महत्ता को साबित भी कर दिया है। डीएम ने कहा कि प्रकृति हमारी सबसे बड़ी धरोहर है। वेद भी इस बात को कहते है  क्योंकि अथर्वेद में कहा गया है कि प्रकृति से सुरक्षा पाने के लिए उसका संरक्षण करना भी जरूरी है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे संजोकर रखें और ज्यादा से ज्यादा पौधों को लगाकर इस धरा को हरा भरा बनाएं। उक्त बाते जिलाधिकारी  संजीव सिंह विकास खण्ड सदर के ग्राम पंचायत नेगुरा प्रा0वि0 प्रंागण में आम का पौधा लगाकर पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। साथ ही स्कूल के छात्र रोहित चैहान से वृक्षारोपण कराकर यह संदेश दिया कि बचपन से ही पर्यावरण के प्रति अच्छी आदत और प्रेम रखना चाहिए। विद्यालय में प्रधानाचार्य, ग्रामप्रधान, अध्यापिका, आशा, आंगनबाड़ी, कार्यकत्रियों द्वारा सहजन, आंवला, आम, अमरूद, पीपल, नीम, पकड़ी एवं बरगद सहित औषधिय पौधों का पौधरोपण किया गया। वि0ख0 नियामताबाद के बरहुली ग्राम पंचायत में जिलाधिकारी द्वारा जामुन का पौधा लगाया गया। 

 
जिलाधिकारी ने अपील करते हुये कहा कि वृहद वृक्षारोपण जन आन्दोलन कार्यक्रम में जितने पौधों को आाज लगाया जा रहा है उसे गोद लेकर उसका संरक्षण करें ताकि वह बड़े होकर पर्यावरण का सन्वर्धन कर सकें। जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रधान कलावती देवी से कहा कि यहां पर जो भी पौधे लगाए गए है। उसको गोद लेकर देखभाल करें ताकि यह पौधा बड़ा होकर छाया, हरियाली, शुद्ध हवा दे। उपस्थित लोगों से भी पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के लिए कहा इसके अलावा सभी को अपने जीवन में एक पेड़ लगाकर उसका संरक्षण करना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा माननीय मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुसार आज अभियान चलाकर एक दिन में सभी विभागों के सम्मिलित प्रयास के द्वारा जनपद में कुल 3926800 पौधे रोपित किए जा रहे है। देर रात तक जनपद का लक्ष्य पूरा कर दिया जाएगा। इसके अलावा अभियान को यही तक सीमित नहीं रखा जाएगा लगातार लोगों को जागरूक करते हुए पौधरोपण कर संरक्षण के लिए जागरूक करने का काम किया जायेगा। 

 
इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी राहुल सागर, प्रधान कलावती देवी सहित आंगनवाड़ी कार्यक्रती के अलावा ग्राम पंचायत के नागरिकगण उपस्थित थें.
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख