सुकमा में नक्सली हमला, बड़ी हार: मनमोहन सिंह

सुकमा में नक्सली हमला, बड़ी हार: मनमोहन सिंह नई दिल्‍ली: आंतरिक सुरक्षा के मसले पर राष्‍ट्रीय राजधानी में बुधवार को केंद्र और मुख्‍यमंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में नक्‍सली हमले बर्दाश्‍त नहीं किए जाएंगे। हम राज्‍यों से मिलकर नक्‍सलवाद का मुकाबला करेंगे। हालांकि उन्‍होंने छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्‍सली हमले को बड़ी हार करार दिया।

सिंह ने कहा कि केंद्र की ओर से नक्‍सलवाद से लड़ने के लिए कई ठोस कदम उठाए गए हैं। इसमें हमें काफी जगहों पर सफलता भी मिली है। इसी के मद्देनजर 34 नक्‍सल प्रभावित जिलों में सड़क तंत्र को मजबूत किया गया। हाल में नक्‍सली हमलों में कमी आई है।

नक्‍सल प्रभावित इलाके के लिए विशेष योजनाएं बनाई गई हैं।हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि बीते दिनों छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में हुआ नक्‍सली हमला बड़ी हार है। साथ ही कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था में बड़े स्‍तर पर सुधार हुआ है।

बीते माह छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले के बाद केंद्र देश की आतंरिक सुरक्षा को लेकर सक्रिय हो गया है। पीएम ने राज्यों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बुधवार को बैठक बुलाई है। बैठक से पहले राज्यों की ओर से विवाद तेज हो गए।

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बैठक में शिरकत करने से इनकार किया है। जयललिता ये पीएम को लिखे अपने पत्र में कहा है कि ऐसी बैठकों में जाकर कोई फायदा नहीं होता क्योंकि यहां राज्यों को बोलने का मौका नहीं मिलता। इसलिए वे इस बैठक का बहिष्कार करती हैं।

जिक्र योग्‍य है कि देश की आंतरिक सुरक्षा के मद्देनजर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन का आयोजन किया है। सम्मेलन में देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

इस दौरान पुलिस सुधार, क्षमता निर्माण, आतंक निरोधी एवं खुफिया क्षमताओं को मजबूत करने, राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी केंद्र (एनसीटीसी) और इस संबंध में उठाए गए नए कदमों और प्रयासों पर चर्चा की जाएगी। नक्सलवाद प्रभावित इलाकों पर चर्चा करने के लिए एक अलग सत्र का आयोजन किया जाएगा।

इससे पहले, बैठक को संबोधित करते हुए गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ राज्‍यों के साथ मिलकर लड़ाई लड़ेंगे।
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल