ऑस्टियोपोरोसिस से बचना है तो नियमित करें व्यायाम, धूप सेंकें

ऑस्टियोपोरोसिस से बचना है तो नियमित करें व्यायाम, धूप सेंकें नई दिल्ली: रात में लम्बे समय तक काम करना, धूप के सम्पर्क में नहीं आने और बेहतर खानपान के अभाव से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है। यदि इससे बचना है तो नियमित व्यायाम करें, कुछ देर के लिए धूप सेंकें और बेहतर खानपान लें।

विशेषज्ञों का कहना है कि हमारे देश में 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियां टूटने का खतरा अधिक होता है। ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे इसके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। पीठ में दर्द, कद का छोटा पड़ना या आगे की तरफ झुक जाना इसके कुछ महत्वपूर्ण लक्षण हैं।

हड्डी रोग विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में दो करोड़ 60 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें 70 प्रतिशत महिलाएं हैं। आशंका जताई जा रही है कि वर्ष 2013 तक ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों की संख्या तीन करोड़ 60 लाख हो सकती है।

प्राइमस सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ पंकज वालेछा के अनुसार, "रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजेन हार्मोन कम बनने लगता है, जिससे हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है।

बच्चे को जन्म देने के दौरान भी महिलाओं में कैल्शियम की कमी हो जाती है, जिसकी भरपाई कर पाना अक्सर मुश्किल होता है। इसलिए 45 से 50 साल की जिन महिलाओं में मासिक धर्म अनियमित हो गया हो, उन्हें कैल्शियम लेना शुरू कर देना चाहिए।"

एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी में कार्यरत दो बच्चों की मां 45 वर्षीया इस्पिता गौर ने बताया कि उन्हें छह माह पहले ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हुई थी। उन्हें अफसोस है कि उन्होंने पहले कभी व्यायाम नहीं किया।

गौर ने कहा, "मेरे काम का समय 10 घंटे से भी अधिक हो गया और मैं कभी अपने खानपान पर ध्यान नहीं रख पाई। जब भी मुझे भूख लगती थी तो मैं बर्गर और कोल्ड ड्रिंक ले लेती थी। मैंने कभी व्यायाम भी नहीं किया, जिसके कारण यह हुआ।"

हड्डी रोग विशेषज्ञ इस समस्या से बचने के लिए टहलने, दौड़ने की सलाह देते हैं। इंडिया ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष एस. राजशेखन ने कहा, "प्रतिदिन नियमित व्यायाम करें या कम से कम 30 मिनट तक टहलें। खानपान में दूध, दही, अंडे, मछली तथा प्रोटीनयुक्त पदार्थो को शामिल करें।"

इसके अतिरिक्त डॉक्टरों का कहना है कि बहुत से लोगों को धूप नहीं मिलती, जिसके कारण भी यह होता है। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ तंत्रिका तंत्र विशेषज्ञ विनीत सूरी ने कहा, "प्रतिदिन करीब 20 मिनट तक धूप सेंकना आवश्यक है। रोजाना एक गिलास दूध पीना शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, जो हड्डियों में एक महत्वपूर्ण तत्व है।"

विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित धूम्रपान करने वाले तथा अधिक मात्रा में अल्कोहल व कैफीन लेने वाले 40 पुरुषों में भी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अपेक्षाकृत अधिक होता है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल