सेमीफाइनल के 28वें ओवर में शमी से हुई भयानक भूल

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 18, 2023, 12:23 pm IST
Keywords: मैक्सवेल और वार्नर    ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग   मिशेल मार्श   Sports   Cricket   News  
फ़ॉन्ट साइज :
सेमीफाइनल के 28वें ओवर में शमी से हुई भयानक भूल क्रिकेट का सबसे बड़ा सुपर संडे बस कुछ ही घंटों में शुरू हो जाएगा. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर रविवार को वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. भारत 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा. वैसे तो टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में अजेय रहते हुए लगातार 10 मैच जीत लिए हैं और फाइनल में धमाकेदार जगह बनाई है. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम की चुनौती पार पाने के लिए टीम इंडिया की एक भी गलती भारी पड़ेगी. वैसे तो इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने कोई बड़ी गलती नहीं की है. लेकिन फाइनल मुकाबले से पहले कुछ चीजों पर जरूर ध्यान देना होगा, वरना किए कराए पर पानी फिर सकता है. आइए ऐसे 5 फैक्टर्स को समझते हैं जहां टीम को जरूर ध्यान रखना होगा.

टीम इंडिया में इस समय जाडेजा जैसा सुपरस्टार फील्डर है लेकिन इसके बावजूद भी फील्डिंग में कई गलतियां देखने को मिली हैं. ऐसी ही एक चूक तब हुई जब सेमीफाइनल में 28वें ओवर में शमी से केन विलियमसन का कैच मोहम्मद शमी से छूट गया था. हालांकि कुछ ही मिनटों में 33वें ओवर में शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए विलियमसन को आउट कर दिया. लेकिन कैच की चर्चा जरूर बनी रही है. अगर विलियमसन टिके रहते तो भारत के लिए मुश्किल स्थिति बन गई थी. इसी तरह फील्डिंग में भी चौके बचाने होंगे और फील्डिंग से दबाव बनाए रखना होगा. 

सेमीफाइनल में ही एक और वाकया देखने को मिला जब डेरेल मिचेल और केन विलियमसन के बीच भयंकर साझेदारी हो गई. यह साझेदारी बढ़ती ही जा रही थी. ऐसे में बड़ी पार्टनरशिप को पनपने से पहले ही रोक देना होगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो लंबी साझेदारी करने का माद्दा रखते हैं. ऐसे में उन्हें रोकना होगा. स्मिथ और लाबुशेन पर नजर रखनी होगी और उन्हें जल्द से जल्द वापस पवेलियन भेजना होगा.

इस समय ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज मिशेल मार्श जबरदस्त फॉर्म में हैं. सेमीफाइनल में वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ भले ही जीरो पर निपट गए लेकिन उनके लिए तगड़ी रणनीति बनानी होगी. वे हाल ही में अपने एक बयान से भी चर्चा में हैं.  एक पॉडकास्ट में फाइनल मुकाबले को लेकर बात करते हुए मिचेल मार्श ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मुकाबले में नहीं हारेगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम 450 रन बनाकर 2 विकेट गंवाएगी. वहीं, भारत की टीम 65 रन पर ही ऑल आउट हो जाएगी. हालांकि वे हलके फुल्के मूड में थे.

ऑस्ट्रेलिया के सुपरस्टार गेंदबाज मिशेल स्टार्क इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. उनका खौफ विपक्षी बल्लेबाजों में रहता है. स्टार्क को बेहद सावधानी से खेलना होगा. स्टार्क के साथ हेजलवुड और कमिंस को भी कम नहीं आंकना होगा. 

ग्लेन मैक्सवेल इस वर्ल्ड कप की सबसे शानदारी पारी खेल चुके हैं. उन्होंने अपने बल्लेबाजी से ना सिर्फ क्रिकेट पंडितों को चकित कर दिया बल्कि अकेले ही पूरे मैच की तस्वीर बदल दी थी. वहीं शुरुआत में डेविड वार्नर पर भी नजर रखनी होगी. ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग की शुरुआत में वार्नर तेजी से रन बनाते हैं जो किसी भी टीम को बैकफुट पर धकेल सकते हैं.
अन्य वर्ल्ड कप लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल