एमेजॉन कंपनी के फाउंडर और मालिक जेफ बेजोस अब कंपनी के सीईओ नहीं रहेंगे.

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 03, 2021, 13:23 pm IST
Keywords: Jeff Bezos   Amazon CEO   CEO Amazon   New Amazon CEO   एमेजॉन   एमेजॉन के सीईओ    जेफ बेजोस    एंडी जेसी     
फ़ॉन्ट साइज :
एमेजॉन कंपनी के फाउंडर और मालिक जेफ बेजोस अब कंपनी के सीईओ  नहीं रहेंगे. नई दिल्ली: ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी एमेजॉन के फाउंडर और मालिक जेफ बेजोस जल्द ही अपनी कंपनी के  सीईओ  यानी चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर नहीं रहेंगे. मंगलवार को उन्होंने घोषणा की कि इस साल वो कंपनी का सीईओ पद छोड़ देंगे. बेजोस ने एमेजॉन की शुरुआत एक स्टार्टअप के तौर पर की थी और अब कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन चुकी है और बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर शख्स बना चुकी है.

57 साल के बेजोस ने 1994 में अपने घर के गैराज से एमेजॉन की शुरुआत की थी और अब उनकी कंपनी
ऑनलाइन रिटेल में सबसे बड़ा नाम है. एमेजॉन अब ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है. बेज़ोस एमेजॉन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं.

बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को लिखी गई एक चिट्ठी में कहा है कि वो 'एमेजॉन के अहम प्रोजेक्ट्स' से जुड़े रहेंगे लेकिन अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं ' डे वन फंडं '  और' बेजोस  अर्थ फंड'  पर होगा. उन्होंने स्पेस एक्स्प्लोरेशन और पत्रकारिता से जुड़े बिजनेस वेंचर्स में भी शामिल होने की दिलचस्पी दिखाई.

एडब्लुएस यानी की एमेजॉन वेब सर्विसेज़ के चीफ एंडी जेसी अरबपति और फाउंडर जेफ बेजोस को रिप्लेस करने जा रहे हैं. जेसी अब कंपनी के अगले चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बनेंगे तो वहीं बेजोस एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पदभार संभालेंगे. जेसी साल 1997 में एमजॉन में शामिल हुए थे. जेसी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से MBA कर रखा है. जेसी ने एक बयान में कहा था कि उन्होंने HBS में अपनी आखिरी परीक्षा दी और अगले दिन ही 1997 में एमेजॉन में शामिल हो गए.
अन्य उद्योग & कंपनी लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल