Thursday, 06 October 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

आतंक के खिलाफ इजराइल का एक्शन जारी

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 07, 2022, 16:43 pm IST
Keywords: Israel Gaza Attack   Israel Attack   आतंकी संगठन अलकायदा   Israel   आतंकी संगठन अलकायदा   ब्रिगेड्स ऑफ इस्लामिक जिहाद  
फ़ॉन्ट साइज :
आतंक के खिलाफ इजराइल का एक्शन जारी इजराइल और गाजा के बीच तनाव जारी है. इजराइल ने गाजा में हवाई हमले कर कई मकानों को नष्ट कर दिया और फलस्तीनी उग्रवादियों ने लगातार दूसरे दिन दक्षिणी इजराइल में रॉकेट दागे. इससे क्षेत्र में फिर से संघर्ष पैदा होने की आशंका बढ़ गई है. इस दौरान उग्रवादी ग्रुप का एक और कंमाडर मारा गया. 

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि तटीय पट्टी क्षेत्र में छह बच्चों समेत अभी तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है. इजराइल द्वारा फलस्तीनी उग्रवादी समूह इस्लामिक जिहाद के एक वरिष्ठ कमांडर को शुक्रवार को मार गिराए जाने के बाद यह लड़ाई शुरू हुई. बहरहाल, गाजा पर शासन करने वाला उग्रवादी समूह हमास अभी इस संघर्ष से किनारा करते दिखाई दे रहा है.

बता दें कि इससे एक दिन पहले इजराइल ने ईरान समर्थित समूह के उत्तरी गाजा क्षेत्र के एक कमांडर को हवाई हमले में मार गिराया था. इस हवाई हमले से 2021 में 11 दिन तक चले युद्ध के बाद इजराइल और फलस्तीनी उग्रवादियों के बीच फिर से सीमा पार संघर्ष शुरू गया है. ‘अल कायदा ब्रिगेड्स ऑफ इस्लामिक जिहाद’ ने रविवार को पुष्टि की कि दक्षिणी गाजा के रफाह शहर में हवाई हमले में कमांडर खालिद मंसूर तथा उसके दो साथी मारे गए. उसने बताया कि एक बच्चे तथा तीन महिलाओं समेत पांच अन्य नागरिक भी हवाई हमले में मारे गए तथा रफाह में कई मकान नष्ट हो गए.

वहीं, इजराइली सेना ने कहा कि शनिवार देर रात फलस्तीनी आतंकवादियों द्वारा दागा गया रॉकेट उत्तरी गाजा के जबालिया शहर में ही गिर गया, जिससे बच्चों समेत कई लोगों की मौत हो गई. सेना ने कहा कि उसने घटना की जांच की और बिना किसी शक के यह निष्कर्ष निकाला कि इस्लामिक जिहाद का निशाना चूकने की वजह से रॉकेट गाजा के शहर में गिरा. अभी फलस्तीन ने इस घटना पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है. फलस्तीन के एक चिकित्सा कर्मी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि धमाके में तीन बच्चों समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई.

इससे पहले शनिवार को इजराइल के युद्धक विमानों ने गाजा सिटी में चार रिहायशी इमारतों को नष्ट कर दिया. ये सभी इमारतें इस्लामिक जिहाद से संबद्ध बताई जाती हैं. अभी हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. प्रत्येक हमले से पहले इजराइली सेना ने नागरिकों को आगाह किया था. शनिवार को ही एक कार पर हुए हमले में 75 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए.

इजराइली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसका अनुमान है कि हमलों में करीब 15 आतंकवादी मारे गए हैं. इजराइल द्वारा गाजा में मंगलवार के बाद से सभी सीमा चौकियों को बंद किए जाने के कारण शनिवार दोपहर से गाजा के इकलौते बिजली संयंत्र ने ईंधन की कमी की वजह से काम करना बंद कर दिया. इससे गाजा के निवासियों को एक दिन में महज चार घंटे ही बिजली मिल पाएगी.
अन्य आतंकवाद लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल