BRICS की बैठक में शामिल नहीं हो पाया पाकिस्तान

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 28, 2022, 16:42 pm IST
Keywords: Pakistan   BRICS   पाकिस्तान   ब्रिक्स शिखर सम्मेलन   चीन   China   India   ब्राजिल   रूस   साउथ अफ्रीका   South Africa  
फ़ॉन्ट साइज :
BRICS की बैठक में शामिल नहीं हो पाया पाकिस्तान पिछले हफ्ते हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खत्म होने के बाद अब इसे लेकर पाकिस्तान ने एक विवाद छेड़ दिया है. पाकिस्तान ने सोमवार को किसी देश का नाम लिए बिना कहा कि, एक देश ने उसे इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दिया. पिछले हफ्ते हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में कुछ गैर सदस्य देशों को भी आमंत्रित किया गया था. पाकिस्तान का कहना है कि उसे खुद चीन ने इन्वाइट किया था, लेकिन एक देश ने इसका विरोध कर दिया, जिस वजह से उसे इसमें शामिल नहीं होने दिया गया. बेशक पाकिस्तान ने किसी देश का नाम नहीं लिया, लेकिन माना जा रहा है कि वह देश भारत ही है. हालांकि भारतीय अधिकारियों की ओर से इस घटनाक्रम पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने कहा कि, " ब्रिक्स बैठक में हर बार गैर-सदस्य देशों को भी बुलाया जाता है. इस बार यह आयोजन चीन में था. चीन पाकिस्तान का दोस्त रहा है. उसने पाकिस्तान को इस बार गैर सदस्य देश क रूप में बैठक में आमंत्रित किया था, लेकिन ऐसे देशों की भागीदारी के लिए सभी सदस्य देशों के बीच परामर्श होता है और उसी के बाद फैसले लिए जाते हैं, लेकिन अफसोस की बात है कि एक सदस्य देश ने पाकिस्तान की भागीदारी को खारिज करवा दिया." ब्रिक्स देशों के नेताओं के अलावा, चीन ने इसमें 13 देशों के नेताओं को भी आमंत्रित किया था, जिसे व्यापक रूप से बीजिंग द्वारा पांच सदस्यीय समूह का विस्तार करने के लिए एक कोशिश के रूप में देखा गया. जिन देशों को "ब्रिक्स-प्लस" के रूप में जोड़ने की बात है उनमें अल्जीरिया, अर्जेंटीना, कंबोडिया, मिस्र, इथियोपिया, फिजी, इंडोनेशिया, ईरान, कजाकिस्तान, मलेशिया, सेनेगल, थाईलैंड और उज्बेकिस्तान हैं.

जब चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन से सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मुद्दे पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि, उच्च स्तरीय वार्ता आयोजित करने और उसमें किसे शामिल करना है, इसका निर्णय ब्रिक्स देशों के बीच परामर्श के बाद हुआ था. हालांकि उन्होंने इसके बारे में विस्तार से बात नहीं की. बता दें कि ब्रिक्स में ब्राजिल, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका शामिल है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल