Sunday, 27 November 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ज्ञानवापी में शिवलिंग पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा कि शिवलिंग और फव्वारे के बीच का अंतर हमें पता

जनता जनार्दन संवाददाता , May 17, 2022, 17:45 pm IST
Keywords: Hindu Side Lawyer Vishnu Jain   Shivling In Gyanvapi   Gyanvapi Mosque   Shivling   शिवलिंग   वुजूखाने में बड़ा शिवलिंग   
फ़ॉन्ट साइज :
ज्ञानवापी में शिवलिंग पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा कि शिवलिंग और फव्वारे के बीच का अंतर हमें पता ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर शिवलिंग मिलने पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का बयान सामने आया है. विष्णु जैन ने कहा कि सोमवार को ज्ञानवापी सर्वे के दौरान, मस्जिद के वुजूखाने में बड़ा शिवलिंग (Shivling) मिला. इसके तुरंत बाद हमने कोर्ट में प्रार्थनापत्र दिया कि इस साक्ष्य की सुरक्षा करनी चाहिए. फिर कोर्ट ने वुजूखाने को सील करने का आदेश दिया.

उन्होंने कहा कि कल जब वहां सर्वे किया जा रहा था तब वहां पर जो वुजूखाना है, वुजूखाने के बीच हमने कुएं की एक दीवार देखी. फिर मैंने एडवोकेट कमिश्नर से रिक्वेस्ट की कि वुजूखाने से पानी को खाली कराया जाए. जब पानी को खाली कराया गया तब हम कुएं की उस दीवार तक पहुंचे. वहां देखा कि काफी बड़ा शिवलिंग है. इसका करीब 4 फीट व्यास होगा. ये करीब ढाई से तीन फीट लंबा होगा. मुझे लगा कि वो और नीचे तक जा रहा है. ये बात कोर्ट के संज्ञान में लानी जरूरी थी.

विष्णु जैन ने आगे कहा कि शिवलिंग दिखने के बाद हमने कोर्ट में एप्लीकेशन मूव की और मांग की कि ये जरूरी साक्ष्य है और इसकी सुरक्षा की जानी चाहिए. फिर कोर्ट ने सीआरपीएफ के कमांडेट को ये निर्देश दिया कि उस जगह की सुरक्षा की जाए. ये उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी. डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी भी इसको मॉनिटर करेंगे.

उन्होंने कहा कि वो जगह अभी पूरी तरह से सील कर दी गई है. जहां शिवलिंग मिला है वहां किसी भी तरह का वुजू करने का औचित्य ही नहीं बनता है. इसीलिए कोर्ट ने वुजूखाने के एरिया को सील करने का आदेश जारी किया है. मुझे लगता है कि कोर्ट के सामने जब रिपोर्ट पेश होगी तो वो इसमें ऑर्डर देगा.

एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी के शिवलिंग के फव्वारा होने के दावे पर विष्णु जैन ने कहा कि शिवलिंग और फव्वारे की बीच का अंतर हमें समझ में आता है. अगर फाउंटेन होगा तो उसमें नीचे पूरा सिस्टम होगा. हिंदू पक्ष की और मेरी नजर में वो एक शिवलिंग है.

अन्य विधि एवं न्याय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल