फिर से बढ़ रहे कोरोना केस, जानें लक्षण और बचाव

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 20, 2020, 18:34 pm IST
Keywords: Corona Virus Updates   Covid 19   Corona Virus Vaccine   Corona  
फ़ॉन्ट साइज :
फिर से बढ़ रहे कोरोना केस, जानें लक्षण और बचाव देश और दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण हाहाकार मचा हुआ है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण में गिरावट हो ही रही थी कि त्योहारों के सीजन के बीच एक बार फिर से कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. देश में रोजाना अब कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

देश में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के मामले में राजधानी दिल्ली ताजा उदाहरण है, जहां हर रोज कोरोना वायरस के मरीजों का ग्राफ ऊपर की ओर ही जा रहा है. वहीं कोरोना वायरस के फिर से बढ़ते मामलों को लेकर देश के कई राज्यों में लॉकडाउन को लेकर भी चर्चा की जा रही है.




त्योहारों के इस सीजन में देखा गया है कि लोगों ने कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का पालन भी पूरी मुस्तैदी से नहीं किया है. त्योहारों के इस सीजन में लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी जाते हुए देखे गए हैं. ऐसे में फिर से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच ये जरूरी हो गया है कि लोगों को कोरोना के लक्षण और बचाव के उपायों पर एक बार फिर से ध्यान देने की जरूरत है...
कोविड-19 के लक्षण
  • शुरू में कोरोना वायरस के लक्षण सामान्य फ्लू की तरह होते हैं. इस दौरान बुखार, खांसी होती है और नाक बहने लगती है.
  • कोरोना वायरस से संक्रमित शख्स को बुखार, नाक बहने के अलावा सांस लेने में तकलीफ और गले में खरास जैसी परेशानियां होने लगती हैं.
  • कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लगातार खांसी आती रहती है.
  • शरीर में दर्द, गले में खराश, सिरदर्द, डायरिया और शरीर पर चकत्ते या रैशेज भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं.
  • इसके अलावा कुछ खाने पर उसका स्वाद महसूस न होना और किसी चीज की गंध का पता न चलना भी कोरोना वायरस का लक्षण है.
  • पेचिस, लगातार उल्टी, जोड़ों में दर्द, थकावट और डायरिया भी कोरोना वायरस के लक्षण हैं.
  • इसके अलावा गंभीर स्तर पर संक्रमण होने के कारण निमोनिया और गुर्दे से जुड़ी बीमारियां भी हो जाती हैं.
कैसे करें बचाव?
  • स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगातार साबुन और पानी से हाथ धोएं. हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. साथ ही ऐसे शख्स, जिसे बुखार और जुकाम या कोरोना जैसे लक्षण हों, उनसे 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें.
  • अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें. मास्क लगाकर रखें.
  • जब तक जरूरी न हो तब तक भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं. इसके अलावा जरूरी न होने पर अस्पताल, फॉर्मेसी और डॉक्टर के पास जानें से बचें.
  • बुखार, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ होने पर लापरवाही न बरतें और डॉक्टर से संपर्क करें. जरूरत लगने पर अपनी कोरोना जांच भी करवाएं.
भारत में कितने कोरोना केस?
बता दें कि विश्व में भारत कोरोना वायरस के कारण अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 90 लाख से ज्यादा संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं 1.32 लाख से ज्यादा लोगों की देश में कोरोना वायरस के कारण जान जा चुकी है. फिलहाल भारत में करीब 4.5 लाख एक्टिव कोरोना केस हैं.
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल