होली पर इन चीजों का दान करने से जीवन में आएंगी खुशियां ही खुशियां

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 08, 2020, 14:35 pm IST
Keywords: Holi Festivals   Ramnath Kovind President   Narendra Modi PM   Narendra Modi   India Celibrate Holi   Holi 2020Happy Holi 2020   Holi   बंगाल की मुख्यमंत्री   ममता बनर्जी   राष्ट्रपति  
फ़ॉन्ट साइज :
होली पर इन चीजों का दान करने से जीवन में आएंगी खुशियां ही खुशियां

Holi 2020: विशेष योग इस बार होली पर बन रहे हैं. जिन लोगों के जीवन में लंबे समय से परेशानियां और संकट बने हुए हैं और उनसे निजात नहीं मिल पा रही है तो इस बार की होली उनके लिए खुशियां लेकर आ सकती है. इस बार होली पर इन पांच चीजों का दान व्यक्ति को कई तरह की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा.


इस बार की होली कई मायनों में विशेष है इस बार होली पर तीन शुभ योग का निर्माण हो रहा है. होली पर गजकेसरी और त्रिपुष्कर योग बन रहा है जो व्यक्ति के जीवन में खुशियां भर देगा. होली पर गुरु और शनि अपनी अपनी राशि में विराजमान रहेंगे.


पति पत्नी के बीच बना रहेगा प्रेम

जिन लोगों के दांपत्य जीवन में प्रेम की कमी है उन लोगों के लिए होली पर एक विशेष योग बन रहा है. इस योग में उपाय करने से जीवन में प्रेम की कमी दूर होगी. पति से विवाद की स्थिति है या फिर घर में कलह का माहौल बना रहता है तो इस उपाय को जरूर करना चाहिए.


चंद्रमा को अर्घ्य दें

होली दहन के दिन शाम को पति पत्नी दोनों मिलकर दीपक जलाएं और चंद्रमा को अर्घ्य दें. इस दिन चंद्रमा की विशेष पूजा करें. चंद्रमा को सफेद चीजों का भोग लगाए. सफेद वस्त्र पहनकर ही पूजा करें. पूजा करने के बाद पति-पत्नी साथ में भोजन ग्रहण करें.


रोग से मिलेगा छूटकारा

जो लोग किसी बीमारी से लंबे समय से पीड़ित है उन्हें इस दिन घर के बुजुर्ग का आर्शीवाद लेना चाहिए. गाय को हरा चारा खिलाएं. गरीबों को उड़द की दाल का दान करें. होलिका दहन के दिन होलिका की पूजा करें. घर में बने पकवानों का भोग लगाए.


घर में करें सुंदरकांड का पाठ

 

होलिका दहन के दिन घर में सुंदरकांड का पाठ करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होगी. सुंदरकांड का पाठ पूरे मनोयोग से करें. इसके बाद प्रसाद का वितरण करें.


होली पर इन चीजों का दान करें

  • कन्याओं को घर में भोजन कराएं.
  • गाय की सेवा करें और हरा चरा खिलाएं
  • गरीबों को रंग, वस्त्र और मिष्ठान का दान करें
  • मंदिर परिसर या किसी खाली स्थान पर आंवला का पौधा लगाएं.
  • गुरू को प्रिय वस्तु भेंट करें
अन्य त्यौहार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack