Tuesday, 17 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

स्लो हो गया है स्मार्टफोन?, बढ़ाएं फोन की स्पीड

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 18, 2019, 19:42 pm IST
Keywords: स्मार्टफोन यूजर्स   Speed Android Phone   Mobile Speed   Mobile  
फ़ॉन्ट साइज :
स्लो हो गया है स्मार्टफोन?, बढ़ाएं फोन की स्पीड दिल्ली: स्मार्टफोन यूजर्स को कई बार फोन के स्लो होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर यह अक्सर देखा जाता है। फोन जब नया रहता है तो उसमें ऐसी परेशानी नहीं आती, लेकिन जैसे-जैसे इसे आप यूज करते हैं यह स्लो होने लगता है। फोन में रैम का कम होना भी इसकी एक बड़ी वजह हो सकता है। इसके साथ ही डिवाइस में जरूरत से ज्यादा ऐप भर लेने से भी यह दिक्कत आती है। अगर आप भी अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन के धीमा होने से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपने फोन को फिर से फास्ट बना सकते हैं।

फालतू ऐप्स को करें डिलीट
फोन अगर स्लो हो गया है तो उसे डिवाइस में मौजूद फालतू ऐप्स को डिलीट कर फास्ट किया जा सकता है। कई बार यूजर ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं करते। फोन में मौजूद ज्यादातर ऐप हमेशा काम करते हैं। इसके कारण उन्हें लगातार इंटरनेट से कनेक्ट रहना पड़ता है। बैकग्राउंड में रन होने के कारण ये फोन की प्रोसेसिंग को स्लो कर देते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप उन ऐप्स को फोन से तुरंत डिलीट कर दें जिनका इस्तेमाल आप महीने में एक बार भी नहीं करते।

ऐप कैशे (cache) को क्लियर करें
कई ऐप्स ऐसे होते हैं जिन्हें आप इस्तेमाल तो नहीं करते लेकिन वे जरूरी होते हैं। होटल बुकिंग, रेलवे और खाना ऑर्डर करने वाले कुछ ऐप इसी कैटिगरी में आते हैं। इन ऐप को अगर आप डिलीट नहीं करना चाहते तो सबसे बेहतर होगा कि आप इन ऐप्स के कैशे को क्लियर कर दें। कैशे क्लियर करने का ऑप्शन आपको ऐंड्रॉयड फोन की सेटिंग के स्टोरेज ऑप्शन में मिलेगा। यहां हर ऐप में जाकर आप कैशे को क्लियर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप स्टोरेज अवेलेबिलिटी को भी बढ़ते हुए देख सकते हैं। कैशे क्लियर करने से ऐप में स्टोर पुराने डेटा डिलीट हो जाते हैं। फेसबुक, क्रोम, इंस्टाग्राम कुछ ऐसे ऐप्स हैं जिनका कैशे मेमरी कम समय में ही काफी ज्यादा भर जाता है।

ऐप्स के लाइट वर्जन का करें इस्तेमाल
फेसबुक, ट्विटर, मेसेंजर जैसे कई ऐप्स हैं जो काफी हेवी होते हैं। इन ऐप्स के डिवेलपर्स को भी इस बात की जानकारी है। इसीलिए प्ले स्टोर पर इन ऐप्स का लाइट (हल्का) वेरियंट भी उपलब्ध है। ऐप्स के इन लाइट वर्जन को एंट्री लेवल सस्ते स्मार्टफोन्स के लिए तैयार किया गया है। कम रैम होने के कारण लाइट वर्जन ऐप इन फोन्स पर अच्छे से चलते हैं।

फोन को करें अपडेट
ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के समय-समय पर अपडेट्स आते रहते हैं। इनमें कुछ सीधें ऐंड्रॉयड से आते हैं तो कुछ स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा भेजे जाते हैं। इन अपडेट्स से अपने स्मार्टफोन को आप पहले से बेहतर बना सकते हैं। इतना ही नहीं लेटेस्ट अपडेट के साथ कंपनियां फोन में जनरल बग फिक्स के साथ ही सिक्यॉरिटी पैच भी उपलब्ध कराती हैं जो आपके फोन की परफॉर्मेंस के लिए अच्छा रहता है। हालांकि फोन को अपडेट करते वक्त अपने फोन की स्टोरेज और रैम का भी ध्यान रखें। अक्सर नए अपडेट थोड़ा हेवी होते हैं जो सिस्टम को फास्ट बनाने की बजाय और स्लो कर सकते हैं।

एसडी कार्ड को करें फॉरमैट
अगर आपका ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन अक्सर क्रैश हो जा रहा है तो मेमरी कार्ड को फॉरमैट कर दें। एसडी कार्ड के करप्ट होने के कारण फोन की परफॉर्मेंस में काफी कमी आ जाती है। कार्ड फॉरमैट करने से ऐंड्रॉयड सिस्टम और ऐप्स द्वारा बनाए गई फालतू की फाइल्स डिलीट हो जाती हैं। ट
 
फोन को करें रीस्टार्ट
 
फोन को तेज बनाने का यह सबसे आम और कारगर तरीका है। जब भी आपको लगे कि आपका फोन स्लो गया है तो उसे एक बार रीस्टार्ट कर दें। इससे ऐंड्रॉयड सिस्टम में बने टेंपररी फाइल्स को डिलीट करने के साथ ही फोन मेमरी को भी क्लीन करता है।
 
क्लाउड स्टोरेज का करें इस्तेमाल
 

फोन में मौजूद मीडिया फाइल इसकी परफॉर्मेंस को स्लो कर देते हैं। फोटो और विडियो को फोन की इंटरनल मेमरी में सेव रखने से फोन की प्रोसेसिंग काफी धीमे हो जाती है। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप गूगल क्लाउड पर अपने जिवाइस के फोटो और विडियो को सेव रखें। इससे आपके फोन की इंटरनल मेमरी फ्री रहेगी।
अन्य उत्पाद लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack