Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

Health News: गुड़-चना खाएं, हड्डियों से नहीं आएगी आवाज

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 18, 2019, 11:31 am IST
Keywords: Health News   Healthy India   Diet India   गुड़-चना   ऑस्टियोआर्थराइटिस   
फ़ॉन्ट साइज :
Health News: गुड़-चना खाएं, हड्डियों से नहीं आएगी आवाज अगर आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आ रही हो तो आपको इसे गंभीरता से लेना होगा क्योंकि यह हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारी का लक्षण है। जोड़ों से आने वाली इस प्रकार की आवाज को मेडिकल साइंस में क्रेपिटस कहा जाता है। ऐसी आवाज आने के पीछे का कारण जोड़ों में मौजूद द्रव में हवा के छोटे बुलबुलों का फूटना है। 

कई बार जोड़ों के बाहर मौजूद मांसपेशियों के टेंडन या लिगामेंट्स की रगड़ से भी आवाज सुनाई देती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो आयुर्वेदाचार्य डॉ. एके मिश्रा आपको बताने जा रहे हैं कि यह किस गंभीर बीमारी का संकेत है और इस स्थिति में क्या खाएं ताकि यह बीमारी जल्द ठीक हो जाए।
 

मेथी का दाने: रात को आधा चम्मच मेथी के दाने पानी में भिगो दें और सुबह मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं। इसके बाद उसका पानी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियों के बीच एयर बबल्स की समस्या खत्म हो जाएगी और आवाज आना भी बंद हो जाएगी। 

दूध पिएं: हड्डियों से आवाज आने का मतलब लुब्रिकेंट की कमी भी हो सकता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ने लगती है। इसमें दर्द भी रहने लगता है। इसके पीछे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो सकती है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध पीएं। ऐसा करने से दर्द भी दूर होगा। 
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack