वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का एलान, दिनेश कार्तिक को मिली जगह, पंत चूके

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 15, 2019, 20:41 pm IST
Keywords: World cup 2019   World Cup 2019   World Cup 2019 India   वर्ल्ड कप   टीम इंडिया   
फ़ॉन्ट साइज :
वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का एलान, दिनेश कार्तिक को मिली जगह, पंत चूके
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 30 मई से इंग्लैंड में खेले जाने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है.  एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति ने मुंबई में विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम के 15 खिलाड़ियों की घोषणा की. BCCI ने दिनेश कार्तिक को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर चुना, जबकि रिषभ पंत अंतिम पलों में टीम में जगह बनाने से चूक गए.

विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव और एम एस धोनी बल्लेबाजी का जिम्मा संभालेंगे. के एल राहुल को तीसरे ओपनर के तौर पर टीम में चुना गया है. हार्दिक पांड्या और विजय शंकर को बतौर आलराउंडर टीम में जगह दी गई है.

स्पिन का जिम्मा एक बार फिर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के कंधों पर रहेगा. रवींद्र जडेजा तीसरे स्पिनर की भूमिका में होंगे. बुमराह वर्ल्ड टीम में टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे. मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार बुमराह का साथ देंगे.

हालांकि अभी भी सिलेक्टर्स पूरी तरह से चौथे नंबर की समस्या का समाधान नहीं तलाश पाए. लेकिन जिस टीम का एलान हुआ है उसमें कप्तान विराट कोहली के पास राहुल, कार्तिक और विजय शंकर के रूप में तीन विकल्प रहेंगे. इसके अलावा विराट कोहली जरूरत पड़ने पर धोनी को भी नंबर 4 पर आजमा सकते हैं.

तेज गेंदबाजी में शमी और भुवनेश्वर बुमराह के बाद कप्तान की पहली पसंद होंगे. हालांकि पिछले कुछ समय से भुवनेश्वर का फॉर्म कप्तान के लिए थोड़ा चिंता का विषय हो सकता है, पर उनका अनुभव टीम के लिए बेहतर साबित होगा.

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी स्पिन गेंदबाजी का मोर्चा संभालेगी. रवींद्र जडेजा टीम में तीसरे स्पिनर की भूमिका में होंगे. लेकिन ऐसे में हो सकता है कि ज्यादातर मैचों में तीनों में से एक ही गेंदबाज को प्लेइंग इलेवन में मौका मिले. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर भी विराट कोहली ने चहल और कुलदीप में से एक को ही टीम में रखना पसंद किया था.

ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले तक धोनी के नाम पर भी सवाल खड़े हो रहे थे. लेकिन धोनी विकेटकीपर के तौर पर कप्तान और कोच की पहली पसंद थे. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में धोनी के प्रदर्शन ने आलोचकों का जवाब भी दिया.

 ओपनर्स: रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल

मिडिल ऑर्डर: विराट कोहली, केदार जाधव

विकेटकीपर: एम एस धोनी, दिनेश कार्तिक

आलराउंडर: हार्दिक पांड्या, विजय शंकर

स्पिन गेंदबाज: युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा

 

तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार,
अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack