Wednesday, 23 January 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बिहार में महागठबंधन: साथ आए कांग्रेस, RJD-RLSP समेत 5 दल

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 20, 2018, 18:25 pm IST
Keywords: Upendra Kushwaha   Joins Congress   Rashtriya Lok Samta Party   NDA  
फ़ॉन्ट साइज :
बिहार में महागठबंधन: साथ आए कांग्रेस, RJD-RLSP समेत 5 दल दिल्ली: बिहार की सियासत में 2019 की राजनीतिक बिसात बिछाई जाने लगी है. बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए से नाता तोड़कर अलग हुए आरएलएसपी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा गुरुवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन में शामिल हो गए. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार पर बिहार के साथ धोखा करने का आरोप लगाया. कांग्रेस सहित आरजेडी, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (HAM)और शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल पहले ही महागठबंधन में शामिल हो चुकी थीं. दोनों नेताओं ने कुशवाहा का स्वागत किया.

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि कुशवाहा को देश की चिंता है. यही वजह है कि उन्होंने महागठबंधन के साथ आने का फैसला किया है. यह खुशी का विषय है कि उपेंद्र कुशवाहा महागठबंधन में शामिल हो रहे हैं. वहीं, कुशवाहा ने कहा कि एक तरफ एनडीए में मेरा अपमान हो रहा था,  दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और लालू प्रसाद यादव ने उदारता दिखाई, यही महागठबंधन में शामिल होने का कारण बना. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ मिलकर हमारी पार्टी को कमजोर करने का काम किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कुशवाहा ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बिहार की हर सभा में मोदी कहा करते थे कि पढ़ाई, दवाई और कमाई के लिए बिहार के लोगों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा. लेकिन चार साल बाद हालात जस के तस हैं. तीनों वादे पूरे नहीं हुए है. बिहार के लोगों को आज भी पढ़ाई, दवाई और कमाई के लिए बिहार से बाहर जाना पड़ रहा है.

इस दौरान कुशवाहा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने हमेशा किसानों की बात की है. कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ कर ये साबित कर दिया है कि उनकी कथनी और करनी में फर्क नहीं है. भूमि अधिग्रहण से लेकर किसानों के कर्ज माफी तक के वादे को राहुल गांधी ने पूरा करके दिखाया है. देश में उनका विश्वास बढ़ा है.  

कुशवाहा ने कहा कि नीतीश कुमार ने मुझे नीच कहकर भी अपमानित किया. 2 फरवरी को पटना में हम आंदोलन करेंगे.  शिक्षा सुधार हमारी पहली मांग होगी. पांच सूत्रीय कार्यक्रम की मांग भी हम करेंगे. हमें उनपर भरोसा तो नहीं है, लेकिन फिर भी मुख्यमंत्री वो हैं तो हम यह मांग इन्हीं से करेंगे.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी को तानाशाह बताते हुए कहा कि उनकी नीतियों से उनके सहयोगी भी साथ छोड़कर अलग हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि एनडीए ने हर जगह अपना गठबंधन के सहयोगियों को खोने का काम किया है. यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक हर जगह बीजेपी से साथी नाराज हैं.

तेजस्वी ने कहा कि हमारी पार्टी का और हमारे नेता लालू यादव के साथ राहुल गांधी का बहुत बहुत शुक्रिया. लालू यादव ने ही महागठबंधन का फॉर्मूला शुरू किया था. अब राष्ट्रीय स्तर पर महागठबंधन बनाने की चर्चा शुरू हो गई है.

तेजस्वी यादव ने कहा कि यह जनता के दिलों का गठबंधन है. यह देश को बचाने की लड़ाई है. यह लड़ाई उनके खिलाफ है जिन्होंने जनता को सिर्फ धोखा देने का काम किया है. सब लोगों का एक ही मकसद है बिहार जैसे पिछड़े राज्य को आगे बढ़ाना. हम लोग ऐसा विकल्प बिहार की जनता को दें जो कम ही वादे करे लेकिन उसे पूरा करने का काम करे.

अन्य राजनीति लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack