आत्मा की शांति का रहस्य जॉर्डन के मृत सागर में

जनता जनार्दन डेस्क , Jan 31, 2017, 16:30 pm IST
Keywords: Secret of the souls   Dead Sea   Jordan   Jordan Tourism   आत्मा की शांति   शांति का रहस्य   जॉर्डन   मृत सागर   मृत सागर रहस्य  
फ़ॉन्ट साइज :
आत्मा की शांति का रहस्य जॉर्डन के मृत सागर में अम्मान: हम सभी को अपनी रोजमर्रा के व्यस्त जीवन से राहत के लिए छुट्टियों की जरूरत होती है, जहां अपने शरीर और मन को थोड़ा आराम दे सकें और अपने व्यस्त जीवन में नई ताजगी के साथ फिर से वापसी कर सकें।

अगर ऐसे में आपको अपने मन के साथ-साथ आत्मा की शांति भी चाहिए, तो आप जॉर्डन की यात्रा जरूर करें। यहां के लक्जरी रिसॉट और होटलों में आपके राहत, स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हर प्रकार की सुविधा मौजूद है।

जॉर्डन की सबसे बड़ी खासियत है उसके और इजरायल के बीच स्थित मृत सागर (डेड सी) झील। एक ऐसी खारे पानी की झील है, जिसमें कई प्राकृतिक गुण और तत्व मौजूद हैं।

पर्यटकों का मनोरंजन करने और उन्हें राहत देने के लिए जॉर्डन में कई लक्जरी रिसॉट और होटल तो हैं ही, लेकिन इसकी खासियत यह मृत सागर है। इस सागर को देखने और विश्व के सबसे प्राकृतिक स्पा का आनंद लेने लोग दूर-दूर से आते हैं।

मृत सागर से जुड़े होने के कारण जॉर्डन में कई कंपनियों द्वारा किए गए निवेश से इस जगह को एक नया ही लुक मिला है। यहां मूवएनपिक होटल एंड रिसॉट, जॉर्डन वैली मेरियॉट जैसे कई पांच सितारा होटल और रिसॉट हैं।

यह झील अपने आप में ही खास है। यह लगभग 80 किलोमीटर लंबी और पांच से 20 किलोमीटर चौड़ी है। समुद्र तल से ऊँची होने के बजाय यह समुद्र तल से लगभग 400 मीटर नीची है। सामान्यत: अन्य समुद्रों में नमक की मात्रा चार से पांच प्रतिशत पायी जाती है, लेकिन मृत सागर के पानी में यह मात्रा सर्वाधिक 25 प्रतिशत आस-पास है।

मृत सागर के पानी में कई रासायनिक तžव मौजूद हैं। आम पानी की तुलना में इस सागर में10 गुना ज्यादा ब्रोमीन, 50 गुना ज्यादा मैग्नीशियम और 10 गुना ज्यादा आयोडीन होता है। ब्रोमीन धमनियों को शांत करता है, मैगनीशियम त्वचा की एलर्जी से लड़ता है और श्वासनली को साफ करता है, जबकि आयोडीन कई ग्रंथियों की क्रियाशीलता को बढ़ाता है। सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए मृत सागर के गुणों की सिद्धि की वजह से ही कई कंपनियां मृत सागर से ली गईं चीजों पर आधारित सौंदर्य प्रसाधन बनाती हैं।

इस मृत सागर की यात्रा यहां के रिसॉट में उपलब्ध होने वाले स्वास्थ्यवर्धक स्पा सुविधाओं का आनंद लिए बगैर पूरी नहीं होता, जो आपके तन और मन को तरोताजा कर देती है।

यहां के रिसॉट के स्पा में आपके तन और मन को तरोताजा करने के लिए कई प्रकार के उपचार मौजूद हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

‘डेड सी हमाम रिचुअल’ : इस उपचार में मृत सागर से मिलने वाली उत्तम चीजों से पूरे शरीर को साफ किया जाता है। इसके बाद शरीर पर सिल्की मॉस्चराइजर भी लगाया जाता है।

‘डेड सी सॉल्ट बॉडी स्क्रब’ और ‘डेड सी सॉल्ट बाथ’ : मृत सागर में मिलने वाले नमक और तेल के साथ की गई मालिश पूरे शरीर से मृत त्वचा को हटाकर आपकी सुंदर त्वचा को एक नया निखार देती है। इसके बाद किए गए मॉस्चराइजर से आप पूरी तरह तरोताजा महसूस करते हैं।

‘डेड सी मड रैप’ : इसमें मृत सागर में मिलने वाले रासायनिक तžवों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें कई गुण हैं।

इसके अलावा ‘डेड सी रीजुविनेटिंग फेशियल और रेविटलाइजिंग फेशियल’ उपचार भी मौजूद है। इसमें मृत सागर की काली मिट्टी से बना फेशियल मास्क होता है, जो आपके चेहरे पर एक नया निखार लाता है।

इस प्रकार के उपचार जॉर्डन के सभी होटलों और रिसॉट में मौजूद हैं, जो आपकी छुट्टियों को लाभदायक बनाते है और आपके लिए अपने व्यस्त जीवन में लौटना और भी आसान हो जाता है.
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack