Tuesday, 20 November 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बच्चों को बनाना है इंटेलिजंट तो रोज खिलाएं केला

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 27, 2016, 17:32 pm IST
Keywords: Children   Growing children   Nutrition   Banana   Fruit Energy   बच्चों   बढ़ते बच्चों   पोषण   केला   एनर्जी फ्रूट  
फ़ॉन्ट साइज :
बच्चों को बनाना है इंटेलिजंट तो रोज खिलाएं केला
जयपुर: मांओं को हमेशा टेंशन रहती हैं कि उनका बच्चा कुछ भी नहीं खाता है। वो बच्चे को भरपूर पोषण देना तो चाहती हैं, लेकिन क्या खिलाएं और क्या नहीं इस बात को लेकर अक्सर असमंजस की स्थिति में रहती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो टेंशन फ्री हो जाएं। बच्चों के पोषण के लिए आप उसे नियमित रूप से केला खिला सकती हैं।
 
बढ़ते बच्चों के लिए क्यों जरूरी है केला खाना? मांओं को हमेशा टेंशन रहती हैं कि उनका बच्चा कुछ भी नहीं खाता है। वो बच्चे को भरपूर पोषण देना तो चाहती हैं, लेकिन क्या खिलाएं और क्या नहीं इस बात को लेकर अक्सर असमंजस की स्थिति में रहती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो टेंशन फ्री हो जाएं। 
 
बच्चों के पोषण के लिए आप उसे नियमित रूप से केला खिला सकती हैं। आपको बता दें केला एक एनर्जी फ्रूट है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन बी6, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन ए और दूसरे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। आप दिन के किसी भी समय बच्चे को केला दे सकती हैं। 
 
अगर आप ब्रेकफास्ट के समय ही केला बच्चे को दे देती हैं तो बच्चे को दिनभर के लिए एनर्जी मिल जाएगी। साथ ही उसका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। इससे आप उसके भूखे रहने की टेंशन से भी फ्री हो जाएंगी। 
 
केले में भी पोटेशियम पाया जाता है। साथ ही पोटेशियम दिमाग तेज करने का भी काम करता है। मिलती है एनर्जी सुबह से लेकर रात तक बच्चे इधर—उधर भागते रहते हैं। 
 
ऐसे में बच्चों को एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। एनर्जी न हो तो वो न तो अच्छे से खेल पाएंगे और न ही पढ़ पाएंगे। ऐसे में केले से बेहतर दूसरा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है। 
 
आयरन की जरूरत करता है पूरी पोषण के अभाव में बच्चों को एनिमिया की शिकायत हो जाती है। केला खाने से आयरन की जरूरत की पूर्ति होती है। 
 
केला खाना उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए आपको बता दें केले में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है। रोजाना केला खाने वाले बच्चों का पाचन तंत्र बेहतर रहता है।
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack