भारत की आत्‍मा की पहचान हैं विवेकानंदः पीएम मोदी ने किया स्वामी जी की मूर्ति का अनावरण

भारत की आत्‍मा की पहचान हैं विवेकानंदः पीएम मोदी ने किया स्वामी जी की मूर्ति का अनावरण नई दिल्ली: मलेशिया दौरे के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वालालंपुर में स्‍वामी विवेकानंद की मूर्ति का अनावरण किया. इस अवसर पर पीएम ने कहा कि विवेकानंद भारत की आत्‍मा की पहचान हैं। हमारी विरासत विवेक से विवेकानंद तक है.

इससे पहले पीएम 10वें ईस्ट एशिया समिट में शामिल हुए. इस अवसर पर पीएम ने आतंकवाद पर चिंता जताते हुए कहा कि आतंकवाद की कोई सीमा नहीं होती है. आतंकवाद पूरी दुनिया में फैल चुका है। यह एक वैश्विक समस्या बन गई है.

पीएम ने आगे कहा, साइबर सुरक्षा पर एक-दूसरे का सहयोग ज़रूरी है. आतंकवाद के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय रणनीति की ज़रूरत है. किसी देश को आतंकवाद का समर्थन नहीं करना चाहिए और न ही किसी देश को आतंकवाद की शरणस्थली नहीं होना चाहिए.

इस समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी मौज़ूद रहे. इससे पहले पीएम आसियान देशों के 'साइनिंग सेरेमनी ऑफ़ डेक्लरेशन' कार्यक्रम में शामिल हुए, जिसमें सभी आसियान देश एक मंच पर आकर हाथ मिलाते नज़र आए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज भारतीय समुदाय के लोगों से मिलने का भी कार्यक्रम है. यहां भारतीय समुदाय पीएम मोदी के भव्य स्वागत की तैयारी पहले ही कर चुका है. पीएम मोदी उनको संबोधित भी करेंगे.

पीएम मोदी के स्वागत के लिए मलेशिया के करीब 90 सांस्कृतिक और सामुदायिक संगठनों ने तैयारी की है, जिसमें प्रवासी भारतीय भी शामिल हैं. मलेशिया इंटरनेशनल एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (एमआईईसीसी) में होने वाले इस कार्यक्रम में 15,000 लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

वेलकम पार्टनर्स चेयरमैन तान श्री किशु तिराथरई का कहना है कि पीएम मोदी का यह पहला मलेशिया दौरा है और यहां का भारतीय समुदाय दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री के दौरे को यादगार बनाना चाहता है।

किशु ने बताया कि प्रधानमंत्री का स्वागत समारोह भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे शुरू होगा। दोपहर में आयोजित होने वाले इस स्वागत समारोह के पहले हिस्से में भारत और मलेशिया की समृद्ध संस्कृतियों को दर्शाता एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानमंत्री यहां आए लोगों को संबोधित करेंगे और यह इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होगा। किशु ने आगे कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा से भारत और मलेशिया के पहले से ही मजबूत रिश्तों को और मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा, 'मलेशिया सरकार की ओर से आयोजित कई अन्य कार्यक्रम भारत और मलेशिया दोनों देशों के उद्योगपतियों को दोनों देशों में निवेश का अच्छा अवसर देंगे।'

बता दें कि प्रधानमंत्री आसियान और पूर्वी एशिया समिट के लिए कुआलालंपुर में हैं और यह समिट 27 नवंबर तक चले्गी।

ये है पीएम मोदी का रविवार का पूरा कार्यक्रम (भारतीय समयानुसार)

    सुबह 8:30 : पूर्वी एशिया समिट में शिरकत
    दोपहर 1:30 : रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद की मूर्ति का अनावरण
    दोपहर 2:30 : मलेशिया इंटरनेशनल कल्चरल सेंटर लोगों के मिलेंगे
    दोपहर 3:30 बजे : मलेशिया इंटरनेशनल कल्चरल सेंटर में भारतीयों को संबोधन
    शाम 6:30 : भारतीय उच्चायुक्त के डिनर में शामिल
अन्य आदर्श लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack