Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मोरानहाट में स्वाधीनता दिवस से पहले

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 07, 2015, 8:00 am IST
Keywords: मोरनहाट समाचार    महकमा    स्वाधीनता दिवस    moranhaat news   court   independenceday  
फ़ॉन्ट साइज :
मोरानहाट में स्वाधीनता दिवस से पहले मोरानहाट: मोरान को महकमा बनाने की मांग करते हुए अखिल असम बंगाली युवा छात्र फेडेरेशन की मोरान आंचलिक समिती ने राज्य सरकार के सिंचाई मत्री चंदन सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री को स्मारक पत्र प्रदान किया । फेडेरेशन के एक प्रतिनिधी दल ने कल सोनारी दौरे पर आए मंत्री चंदन सरकार से मुलाकात कर मांग दोहराते हुए स्मारक पत्र के जरिए आगामी 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मोरान को महकमा घोषित करने की गुहार लगाई ।

फेडेरेशन की मोरान आंचलिक समिती के सलाहकार काजल कुमार दास, अध्यक्ष समीर डे तथा सचिव देवाषिश पाल हस्ताक्षरित स्मारक पत्र के अनुसार डिब्रुगढ़ तथा शिवसागर जिले के मध्य स्थित मोरान खनिज तेल तथा चाय उद्दोग के दृष्टि से भारत के महत्वपुर्ण स्थानों में से एक है । यहां अनुशुचित जाती जनजाती से लेकर सभी भाषा एवं सभी धर्मो के लोग रहते है ।

37 नंबर राष्ट्रिय राजमार्ग द्वारा विभाजीत मोरान को केन्द्र के रुप में लेकर डिब्रुगढ़ जिले के मोरान सेपन खोवांग लेंगेंरी बामुनबाड़ी टिंगखांग का अंष तथा शिवसागर जिले का मोरान माहमारा रांगोली डब्बा खालौघुघुरा का अंष समाहित कर मोरान को महकमा बनाने की मांग 1954 से मोरानवाशी करते आ रहे है ।

ज्ञात हो कि पुर्व मुख्यमंत्री विमला प्रसाद चालिहा से लेकर अबतक के सभी सरकारों के सामने ये मांग रखी जाती रही है । उस समय के जीला तथा महकमा निर्धारण आयोग के डी आर कोहली द्वारा प्रकाशित प्रतिवेदन 1978 में भी में मोरान को महकमा बनाने की राय दि गई थी ।

1954 से लेकर अबतक 61 वर्षों में मोरानवाशियों ने मोरान को महकमा बनाए जाने की मांग में धरणा, अनशन, मोरान बंद आदि जैसे गणतांत्रिक आन्दोलन करते आ रहे है वावजुद आश्वासनों के आज तक कुछ भी नहीं हुवा ।

स्वंय वर्तमान मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने भी मोरान को महकमा घोषित करने का आश्वासन दिया था मगर वो भी महज आश्वासन हि रह गया । संस्था ने स्मारक पत्र के जरिए आगामी 15 अगस्त को मोरान को महकमा घोषित करने की मांग करते हुए गणतांत्रिक आन्दोलन की चेतावनी भी दी है ।
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल