यात्रा से भारत-कनाडा सहयोग के नए युग की शुरूआत होगी: मोदी

यात्रा से भारत-कनाडा सहयोग के नए युग की शुरूआत होगी: मोदी वैंकूवर: कनाडा की यात्रा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि यह ऐतिहासिक दौरा है जिससे दोनों देशों के बीच सहयोग के नए युग की शुरूआत होगी क्योंकि उन्होंने मुक्त व्यापार समझौते और द्विपक्षीय निवेश सुरक्षा समझौते को जल्द पूरा करने का वायदा किया है।

मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर द्वारा उनके सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह में कहा, ‘किसी यात्रा का महत्व इसकी अवधि से नहीं बल्कि उद्देश्यों से आंका जाता है। यह ऐतिहासिक यात्रा थी सिर्फ इसलिए नहीं कि 42 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहली बार यहां आया है बल्कि इसलिए कि 42 साल बाद दूरी के बादल एक क्षण में छंट गए।’

उन्होंने कहा कि वह इस यात्रा को इसलिए भी सफल मानते हैं कि इसने संबंधों को फिर से पटरी पर लाने में मदद की जो भटक गए थे। मोदी ने कहा, ‘इस दीवार को अब पुल में बदला जाएगा। भारत और कनाडा विचारों में एक साथ होंगे, इकट्ठा आगे बढ़ेंगे तथा साथ मिलकर काम करेंगे।’

मोदी ने कहा, ‘हमने बिप्पा (द्विपक्षीय निवेश संवर्धन तथा सुरक्षा समझौते) में प्रगति की और सीका (व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता) जल्द ही पूरा होगा। मुझे भरोसा है।’ प्रधानमंत्री ने बुधवार को कनाडा की तीन दिन की यात्रा के दौरान हार्पर के साथ व्यापक चर्चा की।

मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि यदि कनाडा भारत के विकास में भागीदारी करता है तो इससे फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इससे उसे मानवता के छठे हिस्से के विकास में योगदान का संतोष भी मिलेगा। अपने भाषण के दौरान मोदी ने स्वामी विवेकानंद की कनाडा यात्रा को भी याद किया।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल