Saturday, 29 February 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

वर्ल्ड कप 2015: 6 विकेट से पाक को हराकर ऑस्ट्रेलिया सेमी में पहुंचा, 26 मार्च को टीम इंडिया से होगी भिड़ंत

वर्ल्ड कप 2015: 6 विकेट से पाक को हराकर ऑस्ट्रेलिया सेमी में पहुंचा, 26 मार्च को टीम इंडिया से होगी भिड़ंत एडिलेड: जोश हेजलवुड की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद शेन वाटसन और स्टीवन स्मिथ के अर्धशतकों की मदद से आस्ट्रेलिया ने आज यहां आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के तीसरे क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर सेमीफाइनल में भारत से रोमांचक मुकाबले की नींव रखी। आईसीसी विश्व कप-2015 के तीसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार कर पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो गया है। अब 26 मार्च को सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच भिड़ंत होगी।

पाकिस्तान के 214 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया ने वाटसन की 66 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रन की पारी के अलावा स्मिथ (69 गेंद में 65 रन) के साथ उनकी चौथे विकेट की 89 और ग्लेन मैक्सवेल (29 गेंद में नाबाद 44) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 7.1 ओवर में 68 रन की अटूट साझेदारी की मदद से 97 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 216 रन बनाकर जीत दर्ज की।

पाकिस्तान को खराब क्षेत्ररक्षण का भी खामियाजा भुगतना पड़ा और उसके क्षेत्ररक्षकों ने वाटसन और मैक्सवेल को जीवनदान दिये जिससे आस्ट्रेलिया की जीत आसान हुई। आस्ट्रेलिया अब 26 मार्च को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले सेमीफाइनल में भारत से भिड़ेगा।

इससे पहले हेजलवुड (35 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान की टीम 49.5 ओवर में 213 रन पर ढेर हो गई। मिशेल स्टार्क और मैक्सवेल ने हेजलवुड का अच्छा साथ निभाते हुए क्रमश: 40 और 43 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। मिशेल जानसन और जेम्स फाकनर ने एक-एक विकेट हासिल किया। आस्ट्रेलिया की भी शुरूआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच पारी के तीसरे ओवर में ही सोहेल खान की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। उन्होंने रैफरल भी लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने भी मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कुछ आकषर्क शाट लगाए लेकिन वह भी 23 गेंद में तीन चौकों की मदद से 24 रन की पारी खेलने के बाद वहाब रियाज (54 रन पर दो विकेट) का शिकार बने।

वहाब ने क्लार्क के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे वाटसन को भी काफी परेशान किया। वाटसन कई बार आउट होने से बचे। वहाब की गेंद पर ही चार रन के निजी स्कोर पर फाइन लेग पर राहत अली ने उनका आसान कैच टपकाया। वाटसन ने स्मिथ के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। स्मिथ ने लय में बल्लेबाजी की और उन्हें किसी भी गेंदबाज का सामना करने में कोई खास परेशानी नहीं हुई। आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान ने राहत अली पर चौके के साथ सिर्फ 51 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

वाटसन ने भी इसके बाद रंग में आते हुए सोहेल खान के ओवर में दो चौके मारे। स्मिथ ने शाहिद अफरीदी पर चौका मारा लेकिन अहसान आदिल ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। उन्होंने 69 गेंद की अपनी पारी सात चौके मारे। मैक्सवेल ने आते ही राहत अली पर चौका जड़ा लेकिन अगले ओवर में उन्हें जीवनदान मिला जब वह वहाब की गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन सोहेल कैच नहीं पकड़ पाए। वहाब ने दोनों ही बार कैच छूटने पर अपनी नाराजगी खुलकर जाहिर की। मैक्सवेल ने इसके बाद वहाब पर लगातार दो चौके मारे जबकि अहसान आदिल की लगातार गेंदों को चौके और छक्के लिए भेजा। वाटसन ने अहसान आदिल पर एक रन के साथ 58 गेंद में अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया। वाटसन ने सोहेल खान पर चौका जड़कर आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। मैक्सवेल ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे।

पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही। फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज सरफराज अहमद 16 गेंद में 10 रन बनाने के बाद स्टार्क का शिकार बने। उन्होंने स्लिप में वाटसन को कैच थमाया। सरफराज के सलामी जोड़ीदार अहमद शहजाद  भी हेजलवुड की गेंद पर क्लार्क को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 24 रन हो गया।

हारिस और मिसबाह ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। मिसबाह ने मैक्सवेल पर दो छक्के मारे लेकिन इसी स्पिनर की गेंद को स्लाग करने की कोशिश में आरोन फिंच को कैच दे बैठे। कप्तान ने 59 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और दो छक्के मारे। वह इससे पहले भाग्यशाली रहे जब हेजलवुड की गेंद उनके डिफेंस को तोड़ती हुई स्टंप से टकराई लेकिन बेल्स नहीं गिरी।

जानसन ने इसके बाद हारिस को विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों कैच कराया जबकि मैक्सवेल ने उमर अकमल :20: को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 124 रन किया। शाहिद अफरीदी ने 15 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन की पारी खेलकर कुछ उम्मीद जताई लेकिन यह आक्रामक बल्लेबाज हेजलवुड की गेंद पर बाउंड्री पर फिंच को कैच दे बैठा। आदिल और राहत ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। फाकनर ने आदिल को स्टार्क के हाथों कैच कराकर पाकिस्तान की पारी को समेटा।
अन्य वर्ल्ड कप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack