बिहार: महाबोधि मंदिर में आठ धमाके, दो घायल

बिहार: महाबोधि मंदिर में आठ धमाके, दो घायल गया: बिहार में गया जिले के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के समीप और उसके आस-पास के इलाकों में रविवार को सुबह एक के बाद एक कर आठ बम विस्फोट हुए, जिनमें दो बौद्ध भिक्षु घायल हो गये।

अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) एसके भारद्वाज ने घटना की पुष्टि करते हुये बताया कि महाबोधि मंदिर में सुबह करीब छह बजे पहला धमाका हुआ, जिसके बाद लगातार सात अन्य धमाके हुये। घटना में दो बौद्ध भिक्षु घायल हुये हैं।

भारद्वाज ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही बम निरोधक दस्ते को मौके पर भेजा गया है। मंदिर परिसर और उसके आस-पास बड़ी संख्या में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और स्थानीय पुलिस को तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में फिलहाल किसी को जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

वहीं, महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सचिव नंद दोरजे ने बताया कि पहला बम धमाका पवित्र महाबोधि वृक्ष के निकट हुआ, जबकि बाकी के धमाके महाबोधि मंदिर के निकट हुए। दोरजे ने बताया कि इस धमाके में तिब्बत और म्यांमार के एक-एक बौद्ध भिक्षु घायल हो गये हैं। उन्हें मगध मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

मंदिर में हुए बम धमाके को सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है। पिछले महीने ही केन्द्रीय खुफिया एजेंसी (आईबी) ने महाबोधि मंदिर पर आतंकवादी हमले के संबंध में चेतावनी दी थी जिसके बाद से महाबोधि मंदिर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी। आने-जाने वालों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा और कई स्थानों पर मेटल डिटेकटर लगाये गये थे। बावजूद इसके मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में बम लगाये गये।

घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्य के मुख्यसचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बोधगया के लिए रवाना हो गये हैं। उधर, एहतियात के तौर पर पटना के हनुमान मंदिर और सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली तख्त हरमंदिर साहिब में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है।
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल