कांग्रेस के लिए सूरत जैसा सीन इंदौर में भी बन गया

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 29, 2024, 16:30 pm IST
Keywords: Indore News   कांग्रेस   सूरत   Indore Akshay Bam News   Indore Congress News  
फ़ॉन्ट साइज :
कांग्रेस के लिए सूरत जैसा सीन इंदौर में भी बन गया कांग्रेस के लिए सूरत जैसा सीन इंदौर में भी बन गया है. यहां कांग्रेस के उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने पार्टी को झटका देते हुए आज नामांकन वापसी के आखिरी दिन अचानक अपना पर्चा वापस ले लिया. आज जैसे ही भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय की गाड़ी में उनके पीछे अक्षय के बैठे होने की तस्वीर सोशल मीडिया पर आई, कांग्रेस खेमे में हड़कंप मच गया. कांग्रेस पिछले 35 साल से इंदौर लोकसभा सीट पर जीत की बाट जोह रही है. इस बार अपने कैंडिडेट ने ही पार्टी को संकट में फंसा दिया. 

खबर है कि वह जल्द ही भाजपा में औपचारिक रूप से शामिल हो सकते हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि स्थानीय भाजपा विधायक रमेश मेंदोला के साथ अक्षय जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और उन्होंने अपना पर्चा वापस लिया. लौटते समय वह पत्रकारों के सवालों को अनसुना करते हुए मेंदोला के साथ गाड़ी में बैठकर रवाना हो गए. 

जिलाधिकारी आशीष सिंह ने बम के नामांकन वापस लेने की पुष्टि कर दी है. उन्होंने बताया, ‘कांग्रेस उम्मीदवार बम समेत तीन उम्मीदवारों ने आज तय प्रक्रिया के तहत अपना नामांकन वापस लिया. इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई है.’ कांग्रेस कैंडिडेट के अलावा कुछ और उम्मीदवारों के नाम वापस लेने से अब उतना टफ कंप्टीशन नहीं रहगा और हालात सूरत जैसे हो सकते हैं. वहां कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया और बचे सभी कैंडिडेट्स ने नाम वापस ले लिए. ऐसे में भाजपा उम्मीदवार को निर्विरोध घोषित कर दिया गया. 

इंदौर सीट के उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल यानी आज की थी. इस क्षेत्र में 13 मई को मतदान होगा और चार जून को मतगणना की जाएगी. इस बीच, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सोशल मीडिया पर तस्वीर पोस्ट कर खलबली मचा दी. तस्वीर में बम उनके साथ कार में दिख रहे हैं. गाड़ी में उनके साथ भाजपा विधायक मेंदोला भी नजर आए. मेंदोला को विजयवर्गीय का विश्वस्त माना जाता है. 

विजयवर्गीय ने तस्वीर के साथ लिखा, ‘इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नेतृत्व में भाजपा में स्वागत है.’ इस बीच, बम के पत्रकार कॉलोनी स्थित घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है. उनके घर के बाहर कांग्रेस के स्थानीय नेता जुटने शुरू हो गए हैं. 

भाजपा का मजबूत गढ़ कहे जाने इंदौर में कांग्रेस ने एकदम नए-नवेले चेहरे बम (45) को अपना उम्मीदवार बनाया था. बम पेशे से कारोबारी हैं और उनका परिवार शहर में निजी महाविद्यालयों का संचालन करता है. बम ने अपने राजनीतिक करियर में अब तक एक भी चुनाव नहीं लड़ा है. कांग्रेस ने उन्हें इंदौर से ऐसे वक्त उम्मीदवारी का मौका दिया था, जब जिले में कांग्रेस के तीन पूर्व विधायकों समेत पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता लोकसभा चुनावों से पहले पाला बदलकर भाजपा में शामिल हो चुके हैं. 

इंदौर सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के निवर्तमान सांसद शंकर लालवानी (62) और बम के बीच होना माना जा रहा था. मतदाताओं की तादाद के लिहाज से प्रदेश में सबसे बड़े इंदौर लोकसभा क्षेत्र में 25.13 लाख लोगों को मताधिकार हासिल है जहां भाजपा ने इस बार आठ लाख मतों के अंतर से जीत का नारा दिया है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल