घोषणापत्र दिखा अखिलेश यादव ने ये क्या कह दिया

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 10, 2024, 14:36 pm IST
Keywords: SP Releases   Lok Sabha Chunav   Manifesto   सपा का घोषणा पत्र  
फ़ॉन्ट साइज :
घोषणापत्र दिखा अखिलेश यादव ने ये क्या कह दिया सपा का घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज बड़ा दावा कर दिया. उन्होंने शंका जताते हुए कह दिया, 'डर तो ये है कि अगर बीजेपी के लोग दोबारा आ गए, अभी तो आर्मी में ये किया है चार साल की नौकरी, हो सकता है उत्तर प्रदेश में पुलिस-पीएसी की नौकरी तीन साल की कर दें.' अखिलेश ने अपनी बात को फिर से दोहराया कि हो सकता है कि यूपी में पुलिस के लोगों को तीन साल की नौकरी मिले. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक यूपी पुलिस बल में 3 लाख से ज्यादा जवान और कर्मचारी शामिल हैं. बड़ी संख्या में गरीब और मध्यम परिवार के युवा पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करते हैं. पिछले दिनों पेपर लीक के मामलों पर विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा था. अब अग्निवीर स्कीम की चर्चा करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि गठबंधन सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को समाप्त किया जाएगा और सशस्त्र बलों में नियमित भर्ती फिर से शुरू की जाएगी.

उन्होंने दावा किया कि जिस तरीके से सीमाएं असुरक्षित होती जा रही हैं और समय-समय पर मीडिया और अन्य माध्यमों से मिली जानकारी के अनुसार भारत के कई हिस्सों में सीमाएं सिकुड़ रही हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि इस सरकार ने जानबूझकर अग्निवीर योजना लाने का काम किया. अखिलेश ने आरोप लगाया कि सरकार अग्निवीर स्कीम इसलिए लाई क्योंकि पहले गांव के गरीब बच्चे इसमें जाते थे और उनकी आर्थिक तरक्की हो जाती थी. उनकी अगली पीढ़ी अच्छा पढ़-लिख लेती थी. उन्होंने दावा किया कि गांव-गरीब के बच्चे पढ़ न पाएं इसलिए अग्निवीर व्यवस्था लागू की गई. 

आज पूर्व सीएम ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी करते हुए दूसरा प्रमुख मुद्दा ओल्ड पेंशन स्कीम का उठाया. अखिलेश यादव ने कहा कि OPS को पैरामिलिट्री समेत सभी के लिए फिर से बहाल किया जाएगा क्योंकि ये मांग सभी कर्मचारियों की है. हालांकि कांग्रेस के घोषणापत्र में ओपीएस को शामिल नहीं किया गया है. बाद में पी. चिदंबरम ने कहा था कि ओपीएस पार्टी के संज्ञान में है, चूंकि सरकार ने कमेटी बनाई है इसलिए उस पर आगे स्टैंड लिया जाएगा. 

सपा अध्यक्ष ने आज कहा कि इस दस्तावेज में जातिवार जनगणना कराने और किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने समेत कई वादे किए गए हैं. उन्होंने कहा कि जाति जनगणना में देर नहीं होनी चाहिए. इसके लिए 2025 तक जाति आधारित जनगणना कराएंगे. 

सपा ‘INDIA’ गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश की 80 में से 62 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस 17 सीटों पर मैदान में है. भदोही लोकसभा सीट तृणमूल कांग्रेस को दी गई है.
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल