अयोध्‍या में रामलला के लिए रंग-गुलाल, ठंडाई और 56 भोग

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 24, 2024, 12:12 pm IST
Keywords: Ram Lalla Holi 2024   भगवान कृष्‍ण   श्रीराम की जन्‍मभूमि   Holi in Ayodhya 2024  
फ़ॉन्ट साइज :
अयोध्‍या में रामलला के लिए रंग-गुलाल, ठंडाई और 56 भोग भगवान कृष्‍ण की जन्‍मस्‍थली मथुरा और वृंदावन की होली देश-दुनिया में मशहूर है. जिसमें हिस्‍सा लेने के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालु मथुरा-वृंदावन पहुंचते हैं. लेकिन इस साल होली पर्व को लेकर ऐसा ही आलम भगवान श्रीराम की जन्‍मभूमि अयोध्‍या में भी है. दरअसल 22 जनवरी को अयोध्‍या के नवनिर्मित भव्‍य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति विराजमान होने के बाद पहला होलिकोत्‍सव बहुत धूमधाम से मनाया जा रहा है. होली पर भक्‍तगण अपने आराध्‍य के दर्शन करने के लिए और उनके साथ होली खेलने के लिए बड़ी संख्‍या में अयोध्‍या पहुंच रहे हैं. वहीं मंदिर प्रशासन ने भी रामलला के लिए होली पर्व पर विशेष इंतजाम किए हैं. 

अयोध्‍या में होली की धूम रंगभारी एकादशी से ही शुरू हो चुकी है. यहां रोजाना अबीर-गुलाल उड़ रहा है, धार्मिक गीत-संगीत के कार्यक्रम हो रहे हैं. रामलला को फाग के गीत सुनाए जा रहे हैं. इस दौरान रामलला को रोजाना रंग-बिरंगी पोशाकों और फूलों से सजाया जा रहा है. साथ ही मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए रामलला के लिए रुचिकर भोग लगाए जा रहे हैं. 

होली के दिन के लिए अयोध्या श्री राम मंदिर में रामलला को भी अबीर और गुलाल अर्पित किया जा रहा है. भगवान के लिए ठंडाई से लेकर 56 भोग के भी इंतजाम किये गये हैं. चूंकि यह रामलला के नए मंदिर में विराजमान होने के बाद यह पहली होली है और भक्‍त अपने भगवान के साथ होली खेलने के लिए अयोध्‍या आ रहे हैं. होली के दिन भगवान को खूबसूरत पोशाक और फूलों से श्रृंगार किया जाएगा. रामलला को ठंडाई समेत 56 भोग लगाए जाएंगे. रंग-गुलाल अर्पित किए जाएंगे और फाग गीत सुनाए जाएंगे. वहीं भक्‍तों को आसानी से दर्शन मिल सकें और उनकी सुरक्षा व सुविधा मिल सके, इसके लिए प्रशासन ने भी विशेष व्‍यवस्‍थाएं की हैं. 


वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल