पाकिस्तान की सबसे रईस हिंदू महिला?

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 24, 2024, 16:37 pm IST
Keywords: Richest Hindu Woman In Pakistan   पाकिस्तान   Richest   Hindu Woman  
फ़ॉन्ट साइज :
पाकिस्तान की सबसे रईस हिंदू महिला? पाकिस्तान कई सालों से पैसे की तंगी झेल रहा है. कुछ लोग तो इसे बिगड़ी हुई हुकूमत तक कह देते हैं, तो वहीं कई सारे लोग देश की इस हालत के लिए सरकार और नेताओं को जिम्मेदार ठहराते हैं. रोजमर्रा की जरूरत की चीजों से लेकर पेट्रोल तक सबकुछ की कीमतें आसमान छू रही हैं, जिसकी वजह से आम जनता को खपना पड़ता है. सरकार क्या कर रही है? लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए क्या कोई बन्दोबस्त है? ये सवाल सबके ज़हन में घूम रहे हैं. पाकिस्तान की इस आर्थिक तंगी का रास्ता क्या है, ये तो वक़्त ही बताएगा. फिलहाल, चलिए जानते हैं कि पाकिस्तान की सबसे रईस हिंदू से.

सब पाकिस्तान में परेशान तो नहीं हैं. कुछ लोगों ने तो अपनी मेहनत और लगन से अपना मुकाम हासिल किया है और आज वो आराम की जिंदगी जी रहे हैं. ऐसी ही एक मिसाल है संगीता की, जो पाकिस्तान की सबसे अमीर हिंदू महिला हैं. बंटवारे से पहले अंग्रेजी हुकूमत के ज़माने में पैदा हुई संगीता, जिन्हें परवीन रिज़वी के नाम से भी जाना जाता है, सिर्फ मशहूर एक्ट्रेस ही नहीं हैं, बल्कि पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में डायरेक्टर बनकर भी उन्होंने अपना लोहा मनवाया है. उनकी जिंदगी ये बताती है कि अगर हौसला हो और जमीन से जुड़े हुए सपने हों, तो हर मुश्किल पार की जा सकती है.

45 साल से ज़्यादा लंबे फिल्मी सफर में संगीता ने 1967 की फिल्म 'कोह-ए-नूर' से शुरुआत की थी. 'निकाह', 'मुट्ठी भर चावल', 'ये अमन' और 'नाम मेरा बदनाम' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में उन्होंने ज़बरदस्त एक्टिंग की. उनकी कला और मेहनत की बदौलत वो पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा बन गईं. देश की आर्थिक तंगी के बावजूद संगीता की सफलता की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है. ये बताती है कि लगन और मेहनत से हर मंजिल तय की जा सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वो सालाना लगभग 39 करोड़ रुपये कमाती हैं. ये ज्यादा सिर्फ पैसों की बात नहीं है, ये उनकी कला और लगन का नतीजा है. उन्होंने पाकिस्तान की आर्थिक मुश्किलों के बीच फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है, जो आसान नहीं होता. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल