केजी क्लास में दाखिला पाना भाग्य को पाने जैसा ?

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 08, 2023, 13:13 pm IST
Keywords: KG Class   पैरेंट्स   KG   पैरेंट्स ओरिएंटेशन फीस   पोस्ट सोशल मीडिया   ट्यूशन फीस 23 हजार 737  
फ़ॉन्ट साइज :
केजी क्लास में दाखिला पाना भाग्य को पाने जैसा ? आजकल अच्छे स्कूल के केजी क्लास में दाखिला पाना भाग्य को पाने जैसा है, और एक बार जब एडमिशन मिल जाता है तो न सिर्फ बच्चों बल्कि पैरेंट्स पर भी पहले से अधिक जिम्मेदारी बढ़ जाती है. कई स्कूलों में केजी की फीस इतनी ज्यादा है कि उसे आम इंसानों द्वारा दे पाना आसान नहीं है. केजी के बच्चों के लिए फीस का अंदाजा लोग हजार या उससे ज्यादा सोच सकते हैं लेकिन सिर्फ एडमिशन की फीस अगर डेढ़ लाख रुपये हो तो एक नहीं सौ बार सोचना पड़ सकता है. ऊपर से अगर पूरे साल की फीस का अंदाजा लगाया जाए तो कुछ लोगों का मानना है कि इस कीमत में बच्चों को केजी-नर्सरी पढ़ाने के लिए उन्हें अपनी जमीन-जायदाद भी बेचनी पड़ सकती है.


एक स्कूल ने अपने केजी क्लास के लिए माता-पिता पर 'ओरिएंटेशन फीस' लगाने के लिए ध्यान आकर्षित किया है. एकेडिमक ईयर 2024-25 के लिए जूनियर केजी बैच की फीस स्ट्रक्चर को देखने के बाद लोगों के होश फाख्ता हो गए और उसकी एक तस्वीर ऑनलाइन सामने आई है. इस तस्वीर में 'पैरेंट्स ओरिएंटेशन फीस' लेबल वाली एक कैटेगरी दिखाई गई, जिससे पूरे इंटरनेट पर हलचल मच गई. जैसे ही तस्वीर वायरल हुई तो लोगों के रिएक्शन आने लगे.

तस्वीर में कई तरह के फीस लिए गए हैं. तस्वीर में दिखाए गए डिटेल्स के अनुसार, एडमिशन फीस 55 हजार 638 रुपये, कॉजन मनी 30 हजार 19 रुपये, एनुअल चार्ज का 28 हजार 314 रुपये, डेवलपमेंट फीस 13 हजार 948 रुपये, ट्यूशन फीस 23 हजार 737 रुपये और पैरेंट्स ओरिएंटेशन फीस 8400 रुपए है.

पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है और लोग कई तरह के कमेंट्स कर रहे हैं. एक यूजर ने मजाक में लिखा, "अबे नर्सरी है या बीटेक." दूसरे ने हंसते हुए लिखा, "क्या किस्तों में भुगतान नहीं कर सकते?" तीसरे ने कमेंट में लिखा, "मेरी 10वीं कक्षा में फीस प्रति माह 500 थी, मुझे लगता था कि मैं एक महंगे स्कूल में पढ़ रहा हूं.
अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल