Thursday, 18 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

इस गांव में आज तक नहीं हुई बारिश, भारत से बेहद ही खास कनेक्शन

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 18, 2023, 16:58 pm IST
Keywords: हुतैब गांव   Shocking   Al Hutaib Village   ग्यारहवीं शताब्दी    अल-सुलैही जनजाति   Al-Sulayhi Tribe  
फ़ॉन्ट साइज :
इस गांव में आज तक नहीं हुई बारिश, भारत से बेहद ही खास कनेक्शन साना के पास हुतैब गांव के प्रसिद्ध पहाड़ी ऊंचे घरों से घिरा हुआ है, जिनकी तस्वीरें रियल हैं. यहां के परिवार बादलों के ऊपर रहते है. वे अधिकांश जीवन पहाड़ों के आसपास की भूमि पर खेती करते हुए बिताते हैं.

यमन के सबसे आकर्षक शहरों में से एक करार दिया गया है. यह हुतैन राजधानी सना के पश्चिम में मनाखा के पहाड़ी जिले के अंदर हराज में स्थित है. पर्यटक आमतौर पर पहाड़ों की चोटियों को देखने के लिए गांव में आते हैं जहां सैकड़ों घर बनाए गए हैं.

गांव में आने वाले पर्यटक अक्सर हुतैब के नीचे के कोहरे को देखकर चकित हो जाते हैं, क्योंकि घर पहाड़ों के ऊपरी हिस्से पर बने हुए हैं. यहां पर नजारा देखने लायक होता है. हुतैब गांव पृथ्वी की सतह से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, लेकिन गांव के चारों ओर का वातावरण वास्तव में काफी गर्म और मध्यम है.

सर्दियों के दौरान सुबह के समय वातावरण बहुत ठंडा होता है, लेकिन जैसे ही सूरज उगता है,  वातावरण सुंदर और गर्म हो जाता है. यह गांव अब "अल-बोहरा या अल-मुकर्रमा" लोगों का गढ़ है. वे मुहम्मद बुरहानुद्दीन के नेतृत्व वाले इस्माइली (मुस्लिम) संप्रदाय से आते हैं, जो मुंबई में रहते थे और जो 2014 में अपनी मृत्यु तक हर तीन साल में गांव का दौरा करते थे.

 कहा जाता है कि यमन के इस गांव में कभी बारिश नहीं होती है. इस गांव को लोग अल-हुतैब (Al Hutaib Village) के नाम से जानते हैं.  यहां का गांव सूखा नहीं है. 

अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल