विश्व का वजूद खतरे में, समुद्र का बढ़ता जलस्तर डुबा देगा दुनिया को

विश्व का वजूद खतरे में, समुद्र का बढ़ता जलस्तर डुबा देगा दुनिया को नई दिल्लीः समुद्र का स्तर बढ़ने से दुनिया को खतरा है. एक ताजा शोध में कहा गया है कि इस सदी में समुद्र के स्तर में वृद्धि कुछ एशियाई मेगासिटी के साथ-साथ पश्चिमी उष्णकटिबंधीय प्रशांत द्वीपों और पश्चिमी हिंद महासागर को भी प्रभावित कर सकती है.

इस अध्ययन में कहा गया है कि आंतरिक जलवायु परिवर्तनशीलता कुछ स्थानों पर समुद्र के स्तर में 20-30 प्रतिशत की वृद्धि को बढ़ा सकती है, जो अकेले जलवायु परिवर्तन से परिणाम होगा, अत्यधिक बाढ़ की घटनाओं में तेजी से वृद्धि होगी.

अध्ययन में कहा गया है कि मनीला में, उदाहरण के लिए, तटीय बाढ़ की घटनाएं 2006 की तुलना में 2100 तक 18 गुना अधिक होने की भविष्यवाणी की गई है, जो पूरी तरह से जलवायु परिवर्तन पर आधारित है. लेकिन, सबसे खराब स्थिति में, वे जलवायु परिवर्तन और आंतरिक जलवायु परिवर्तनशीलता के संयोजन के आधार पर 96 गुना अधिक बार हो सकते हैं.

यह अध्ययन जलवायु परिवर्तन के कारण अनुमानित वृद्धि पर प्राकृतिक समुद्री स्तर के उतार-चढ़ाव के प्रभावों को देखने के लिए किया गया था. इसने दुनिया भर में समुद्र के स्तर के हॉटस्पॉट्स की मैपिंग करके ऐसा किया.

इस अध्ययन से पता चला है कि समुद्र का स्तर बढ़ने पर दो भारतीय शहरों, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को खतरा है. शोध में कहा गया है कि इस सदी में समुद्र के स्तर में वृद्धि कुछ एशियाई मेगासिटी के साथ-साथ पश्चिमी उष्णकटिबंधीय प्रशांत द्वीपों और पश्चिमी हिंद महासागर को भी प्रभावित कर सकती है.

टीम ने आगे कहा कि कई एशियाई मेगासिटी जो 2100 तक विशेष रूप से महत्वपूर्ण जोखिमों का सामना कर सकती हैं यदि समाज ग्रीनहाउस गैसों के उच्च स्तर का उत्सर्जन जारी रखता है. चेन्नई और कोलकाता के अलावा, यांगून, बैंकॉक, हो ची मिन्ह सिटी और मनीला जैसे अन्य एशियाई शहर भी जोखिम में हैं. अध्ययन प्रकृति जलवायु परिवर्तन पत्रिका में प्रकाशित हुआ था.

पिछले साल अप्रैल में एक अध्ययन में यह भी दिखाया गया था कि समुद्र के पास स्थित कई भारतीय शहर जल स्तर में वृद्धि के कारण अगले 28 वर्षों में जलमग्न हो सकते हैं. विश्लेषण के अनुसार, मुंबई, कोच्चि, मैंगलोर, चेन्नई, विशाखापत्तनम और तिरुवनंतपुरम में कुछ महत्वपूर्ण संपत्तियां और सड़क नेटवर्क समुद्र के स्तर में वृद्धि के कारण 2050 तक डूब जाएंगे.

पिछले साल दिसंबर में, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि समुद्र के स्तर में औसत वृद्धि 1901-1971 के बीच 1.3 मिमी/वर्ष से बढ़कर 2006-2018 के बीच 3.7 मिमी/वर्ष हो गई.

ताजा अध्ययन में, यह दिखाया गया है कि आंतरिक जलवायु परिवर्तनशीलता कुछ स्थानों पर समुद्र के स्तर में 20-30 प्रतिशत की वृद्धि को बढ़ा सकती है, जो अकेले जलवायु परिवर्तन से परिणाम होगा, अत्यधिक बाढ़ की घटनाओं में तेजी से वृद्धि होगी.

जर्नल नेचर में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में के मुताबिक, 350 मिलियन यानी 35 करोड़ साल पहले देवोनियन काल के दौरान कई बायोटिक जीव बड़े पैमाने पर विलुप्त हो गए. इस स्टडी के मुताबिक कई तरह के कारणों के बारे में वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि कैसे जीव विलुप्त हो गए थे. इसमें कुछ कारणों को शामिल किया गया, जिसमें ऑक्सीजन की कमी, पानी में हाइड्रोजन सल्फाइड का विस्तार मुख्य वजह थे और कई तरह के खतरनाक जीव समुद्र के जलस्तर के बढ़ने से बाहर आ जाएंगे.

शोधकर्ताओं ने कहा कि निष्कर्ष से वर्तमान स्थिति में हो रही जलवायु संकट पर लागू करके सबक ले सकते है, क्योंकि आज के समय में समुद्र के स्तर का बढ़ना, जलवायु परिवर्तन में बदलाव एक बड़े बदलाव के बारे में संकेत देता है. वहीं जहरीले हाइड्रोजन सल्फाइड में बढ़ोतरी होने की वजह से ज्यादातर समुद्री जानवरों की मौत हो जाएगी.

वैज्ञानिक लंबे समय से जानते हैं कि समुद्र के बढ़ते तापमान के साथ समुद्र का स्तर बढ़ेगा, मुख्यतः क्योंकि पानी गर्म होने पर फैलता है और बर्फ की चादरें पिघलने से महासागरों में अधिक पानी निकलता है. हालांकि, इस अध्ययन के बारे में जो बात उल्लेखनीय है, वह यह है कि एल नीनो या जल चक्र में परिवर्तन जैसी घटनाओं के कारण प्राकृतिक रूप से होने वाले समुद्र के स्तर में उतार-चढ़ाव को शामिल किया गया है, एक प्रक्रिया जिसे आंतरिक जलवायु परिवर्तनशीलता के रूप में जाना जाता है, अध्ययन में कहा गया है.

अध्ययन के अनुसार, वैश्विक जलवायु के एक कंप्यूटर मॉडल और एक विशेष सांख्यिकीय मॉडल दोनों का उपयोग करके, वैज्ञानिक यह निर्धारित कर सकते हैं कि ये प्राकृतिक उतार-चढ़ाव किस सीमा तक समुद्र के स्तर में वृद्धि पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को बढ़ा या कम कर सकते हैं.

अध्यय में यह भी कहा गया है कि आंतरिक जलवायु परिवर्तनशीलता भी संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तटों के साथ समुद्र के स्तर में वृद्धि को बढ़ाएगी.

यह अध्ययन नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च -आधारित कम्युनिटी अर्थ सिस्टम मॉडल के साथ किए गए सिमुलेशन के एक सेट पर आधारित है, जो मानते हैं कि इस सदी में समाज उच्च दर पर ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करता है. सिमुलेशन एनसीएआर-व्योमिंग सुपरकंप्यूटिंग सेंटर में चलाए गए थे.

पेपर ने जोर देकर कहा कि पृथ्वी की जलवायु प्रणाली में जटिल और अप्रत्याशित बातचीत के कारण समुद्र के स्तर में वृद्धि के अनुमान काफी अनिश्चितताओं के साथ आते हैं.

लेकिन लेखकों ने कहा कि प्रभावी अनुकूलन रणनीतियों को विकसित करने के लिए समुद्र के स्तर में अत्यधिक वृद्धि की क्षमता के बारे में जागरूक होना समाज के लिए महत्वपूर्ण है.

पेपर के सह-लेखक एनसीएआर वैज्ञानिक ऐक्स्यू हू ने कहा, "आंतरिक जलवायु परिवर्तनशीलता जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र के स्तर में वृद्धि को बहुत मजबूत या दबा सकती है. सबसे खराब स्थिति में, जलवायु परिवर्तन और आंतरिक जलवायु का संयुक्त प्रभाव परिवर्तनशीलता के परिणामस्वरूप स्थानीय समुद्र का स्तर अकेले जलवायु परिवर्तन के कारण 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ सकता है, इस प्रकार तटीय मेगासिटी में अधिक गंभीर बाढ़ का महत्वपूर्ण जोखिम पैदा हो सकता है और लाखों लोगों को खतरा हो सकता है."

इस बीच, जनवरी में, एक अध्ययन में यह भी कहा गया था कि समुद्र के स्तर में पहले दो मीटर की वृद्धि के बाद सबसे बड़ी बाढ़ आएगी, जो कि पुराने ऊंचाई मॉडल में भविष्यवाणी की गई भूमि से दोगुनी से अधिक होगी. समुद्र के स्तर में कई मीटर की वृद्धि के बाद प्रभाव का उच्चतम स्तर होगा. यह अध्ययन अर्थ्स फ्यूचर जर्नल में प्रकाशित हुआ था. अध्ययन में भूमि ऊंचाई के उच्च-रिज़ॉल्यूशन माप का उपयोग किया गया.

यह माप नासा के आइससैट-2 लिडार उपग्रह से लिया गया था, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था, ताकि समुद्र के स्तर में वृद्धि और बाढ़ के मॉडल में सुधार किया जा सके. हालांकि, रडार-आधारित डेटा कम सटीक हैं, शोधकर्ताओं ने कहा है, अगर समुद्र के स्तर में दो मीटर की वृद्धि होती है, तो लगभग 240 मिलियन लोग समुद्र के औसत स्तर से नीचे रहेंगे. यदि तीन और चार मीटर की वृद्धि होती है, तो क्रमशः 140 मिलियन और 116 मिलियन की वृद्धि होगी.

यूएमडी जियोलॉजी के प्रोफेसर एलन जे कॉफमैन ने कहा कि इससे पहले हाइड्रोजन सल्फाइड के विस्तार के कारण अन्य बड़े पैमाने पर विलुप्त होने की संभावना है, लेकिन पृथ्वी के इतिहास की इतनी महत्वपूर्ण अवधि के दौरान किसी ने भी इस मारक सिस्टम के प्रभावों का इतनी अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया है.

कौफमैन ने कहा कि देर से डेवोनियन काल कारकों का तूफान था, जिसने धरती को बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. डेवोनियन काल लगभग उसी समय खत्म हो गया जब पृथ्वी के महाद्वीपों में बाढ़ आ गई थी. ब्लैक शेल सहित विभिन्न तलछट धीरे-धीरे अंदर समुद्रों में समा गए.
अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल