ओडिसी के प्रधान उपासक : पूर्णाश्री राउत 

जनता जनार्दन संवाददाता , May 28, 2023, 19:37 pm IST
Keywords: Prime Worshipper of Odissi   Purnashree Raut   Odisha   पूर्णाश्री राउत   
फ़ॉन्ट साइज :
ओडिसी के प्रधान उपासक : पूर्णाश्री राउत 
नई दिल्ली: पूर्णाश्री राउत पिछले चालीस वर्षों से ओडिसी नृत्य की प्रमुख उपासक रही हैं। राज्य के बाहर ओडिशा के इस मंदिर नृत्य रूप के प्रक्षेपण, प्रचार, प्रचार और लोकप्रियता के लिए उनकी प्रतिबद्धता जबरदस्त रही है। पूर्णाश्री का मिशन ओडिसी छह साल की उम्र में शुरू हुआ, जब उन्होंने कटक में कला विकास केंद्र (केवीके) में देश की इस सबसे सुंदर और गीतात्मक शास्त्रीय नृत्य शैली को सीखना शुरू किया। केवीके को ओडिशा की सांस्कृतिक राजधानी में प्रदर्शन कला के अग्रणी और प्रमुख संस्थान के रूप में जाना जाता था।

पूर्णाश्री ने रमानी रंजन जेना, रघु दत्ता, केलुचरण महापात्रा और शंकर बेहरा जैसे शानदार गुरुओं से इस दिव्य नृत्य की बेहतरीन बारीकियों और उदात्त पेचीदगियों को सीखा। वर्तमान में रायपुर में स्थित पूर्णाश्री 2009 से अपनी संस्था श्री नृत्य प्रजना ओडिसी डांस एकेडमी के माध्यम से ओडिसी नृत्य का प्रशिक्षण दे रही हैं। उनके पास रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव और प्रवासी प्रसंग महोत्सव नामक दो प्रमुख समारोहों के आयोजन की अनूठी विशेषता थी।

पूर्णाश्री ने छत्तीसगढ़ के 45000 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों को कवर करने वाले जमीनी स्तर पर छात्रों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से ओडिसी नृत्य में एक शैक्षणिक कार्यक्रम की अवधारणा और कार्यान्वयन किया है। वह रायपुर में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों में नेत्रहीन, मूक-बधिर छात्रों को पढ़ाती हैं। पूर्णाश्री राउत कई पूर्ण भागों का व्यक्ति दुर्लभ किस्म के बहुरूपदर्शक व्यक्तित्व का एक गौरवशाली स्वामी रहा है। एक ब्रिलियंट स्टूडेंट पूर्णाश्री लंदन से मनोविज्ञान में गोल्ड मेडलिस्ट और अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री धारक रही हैं। दूरदर्शन की एक 'ए' ग्रेड कलाकार, उन्होंने ओडिशा, छत्तीसगढ़ और अन्य दूरदर्शन केंद्रों में कई नृत्य नृत्यकला और बैले प्रस्तुत किए हैं। ओडिसी की एक उत्कृष्ट प्रतिपादक, उन्हें भारत में लगभग सभी प्रसिद्ध समारोहों और विदेशों में कई प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय समारोहों में प्रदर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

श्रीमती राउत को खैरागढ़ विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के रूप में ओडिसी नृत्य में शिक्षण का अनुभव भी है। एक कुशल प्रशासक, वह वर्तमान में छत्तीसगढ़ सरकार के संस्कृति विभाग में सहायक निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। एक प्रमुख सामुदायिक नेता, श्रीमती राउत को हाल ही में वर्ल्ड ओडिशा सोसाइटी की छत्तीसगढ़ शाखा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जो दुनिया भर में ओडिया डायस्पोरा का शीर्ष संघ है।
अन्य समाज लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल