राष्‍ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पीएम ने वैसाखी, विशु, रोंगाली बिहु, वैशखादी, पुथांदु पीराप्‍पू और नब बर्ष की शुभकामनाएं दी

राष्‍ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पीएम ने वैसाखी, विशु, रोंगाली बिहु, वैशखादी, पुथांदु पीराप्‍पू और नब बर्ष की शुभकामनाएं दी नई दिल्लीः राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैसाखी सहित 13 से 15 अप्रैल 2017 के बीच मनाये जाने वाले विशु, रोंगाली बिहु, वैशखादी, पुथांदु पीराप्‍पू और नब बर्ष की शुभकामनाएं दी हैं.

वैसाखी पर जनता को दिए गए संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा, " वैसाखी के आनन्द के अवसर पर, मैं अपने सभी साथी नागरिकों, विशेष रूप से खेती और कृषि में लगे हुए लोगों को गर्मजोशी से शुभकामनाएं और बधाई देता हूं।

" वैसाखी को हम किसानों के पसीना और परिश्रम से हमारे घरों पर अच्छी फसल पहुंचने की खुशी के जश्न के रूप में मनाते हैं. आइए, इस दिन हम  माता पृथ्वी के प्रति कृतज्ञता दिखाएं और प्रकृति की रक्षा के लिए वचन दें, जिसने हमारे जीवन को अपने सर्वोत्तम आशीर्वाद से सिंचित कर रखा है.

" प्रसन्नता के इस अवसर पर, हम अपनी खुशी को सभी के साथ साझा करते हैं, खासकर उन लोगों के प्रति, जो जरूरतमंद हैं. आइए हम देश की समृद्धि, एकता और भाई-बहन में योगदान करने के हमारे प्रयासों को पुनः दोहराएं।"

राष्ट्रपति ने  अगले संदेश में कहा कि ‘विशु, रोंगाली बिहु, वैशखादी, पुथांदु पीराप्‍पू और नब बर्ष के शुभ अवसर पर मैं देश-विदेश में रहने वाले समस्‍त भारतवासियों को शुभकामनाएं देता हूं. ये त्‍यौहार नव वर्ष के आगमन का प्रतीक हैं और देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में इन त्‍यौहारों को बड़े ही उत्‍साह के साथ अलग-अलग ढंग से मनाया जाता है.

" मैं कामना करता हूं कि देशवासियों के लिए नव वर्ष और ज्‍यादा समृद्धि एवं उल्‍लास से परिपूर्ण साबित हो, क्‍योंकि वे सुदृढ़ एवं प्रगतिशील राष्‍ट्र के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।’

उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी ने बैसाखी, विशु, पुथांदु, मसादी, वैशखादी और बहाग बिहु के उल्लास भरे अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

उन्होंने कहा कि फसल कटाई की शुरुआत के अवसर पर मनाये जाने वाले ये त्यौहार हमारे देश की समृद्ध कृषक परम्परा और मिली-जुली संस्कृति को दर्शाते हैं।

उपराष्ट्रपति के संदेश का पाठ निम्नलिखित हैः-"मैं बैसाखी, विशु, पुथांदु, मसादी वैशखादी और बहाग बिहु के उल्लास भरे अवसर पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

फसल कटाई की शुरुआत के अवसर पर मनाये जाने वाले ये त्यौहार हमारे देश की समृद्ध कृषक परम्परा और मिली-जुली संस्कृति को दर्शाते हैं. मैं कामना करता हूं कि ये त्यौहार हमारे देश में शांति, सद्भाव, समृद्धि और खुशहाली लायें."

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि "बैसाखी की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं."
अन्य रीति-रिवाज लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल