किम जोंग की बेटी को देख आग-बबूला हुए नॉर्थ कोरिया के लोग

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 22, 2023, 20:02 pm IST
Keywords: किम जोंग   Kim Jong   North Korean   News   International News   तानाशाह किम जोंग     
फ़ॉन्ट साइज :
किम जोंग की बेटी को देख आग-बबूला हुए नॉर्थ कोरिया के लोग

उत्तर कोरया के तानाशाह किम जोंग और उनकी बेटी की तस्वीरें देखकर उनके देश के लोग उनसे खफा नजर आ रहे हैं. किम के साथ उनकी बेटी की तस्वीर के सामने आने के बाद से ही लोग उनके खिलाफ बातें कर रहे हैं. हाल ही में किम जोंग ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल की टेस्टिंग की थी. इस दौरान किम जोंग उन के साथ उनकी बेटी भी नजर आई और देखते ही देखते कोरिआई टीवी पर उनकी तस्वीरें तैरने लगीं. इन तस्वीरों को देखकर उत्तर कोरिया के लोग आग-बबूला हो गए. उन्होंने कहा कि वो लोग दो वक्त के भोजन के लिए मोहताज हैं लेकिन किम का परिवार पूरे मौज में जी रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वहां के लोगों ने कहा कि तानाशाह किम जोंग का पूरा परिवार ऐश-ओ-आराम में जीवन बसर करता है. उनके लिए भोग-विलास की सभी सुविधाएं उपलब्ध है. लेकिन हमारी (वहां की जनता) हालत खस्ता हाल है. लोगों ने कहा कि न तो उन्हें रोजगार मिल पा रहा है और जीवन जीने के लिए कोई और साधन, लेकिन तानाशाह का परिवार मौज में रह रहा है. उन्होंने कहा कि तानाशाह की बेटी के खिले हुए गाल देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनकी जिंदगी कितनी बेहतरीन होगी.

किम के परिवार से जुड़ी खबरें मीडिया में बहुत कम ही आ पाती हैं. हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो किम के परिवार को खास तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. उनकी बेटी के लिए घर ही टीचर आते हैं, वो पढ़ने के लिए स्कूल नहीं जाती. वो अच्छा समय व्यतीत करने के लिए घुड़सवारी करती है, तैराकी करती है. इस दौरान उसके साथ खास और खुंखार गार्ड तैनात रहते हैं.

कहा जाता है कि किम तीन बच्चों के पिता हैं. उनके बच्चों की उम्र 6 वर्ष, 10 वर्ष और 13 वर्ष बताई जाती है. चर्चा ये भी है कि किम के बाद उनकी गद्दी को उनकी बेटी संभालेगी. इस बात को हवा इस बात की वजह से भी मिल रही है कि हाल के दिनों में वो पिता किम के साथ काफी बार नजर आ चुकी है. हालांकि, जानकार मानते हैं कि नॉर्थ कोरिया में सत्ता में महिलाओं की भागिदारी न के बराबर है ऐसे में बहुत संभव है कि किम के बाद उसकी सत्ता उसकी बेटी नहीं बल्कि किसी पुरुष को ही मिले.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल