Sunday, 27 November 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फोन चेंज करने के बाद भी नहीं डिलीट होंगे WhatsApp चैट्स

जनता जनार्दन संवाददाता , May 22, 2022, 15:11 pm IST
Keywords: WhatsApp Trick   WhatsApp Chats   वॉट्सएप   वॉट्सएप डेटा   एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड बैकअप   गूगल ड्राइव  
फ़ॉन्ट साइज :
फोन चेंज करने के बाद भी नहीं डिलीट होंगे WhatsApp चैट्स वॉट्सएप डेटा को सुरक्षित रखने की टिप: वॉट्सएप के अपने चैट्स और मीडिया फाइल्स को हमेशा सुरक्षित रखने के लिए उन्हें गूगल ड्राइव (Google Drive) पर जरूर बैकअप करें. इससे फोन बदलने के बाद भी आपको चैट्स वापस मिल जाएंगी.

वॉट्सएप डेटा को कैसे बैकअप करें: वॉट्सएप डेटा को बैकअप करने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर वॉट्सएप का ऐप खोलें और फिर सेटिंग्स में जाएं. इसके बाद आपको 'चैट्स' का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करें. 

अब आप वॉट्सएप डेटा को बैकअप करने के लिए तैयार हैं: 'चैट्स' में आपको 'चैट बैकअप' का ऑप्शन दिखेगा जिसमें 'बैकअप टू गूगल ड्राइव' का विकल्प होगा. यहां जाकर आपको सिलेक्ट करना होगा कि आप कब-कब अपने डेटा को बैकअप करना चाहते हैं. 

डेटा बैकअप करते समय रखें इन बातों का ध्यान: जब भी आप डेटा बैकअप करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप डेली, वीकली या मंथली के ऑप्शन्स में से एक चुनें ताकी समय-समय पर वॉट्सएप डेटा खुद ही गूगल ड्राइव पर सेव हो जाए. साथ ही, कोशिश करें कि आप बैकअप के लिए मोबाइल डेटा की जगह वाईफाई का इस्तेमाल करें. 

वॉट्सएप डेटा के बैकअप को करें और सेफ: गूगल ड्राइव पर आप जो डेटा बैकअप करते हैं, उसे डबल प्रोटेक्शन देने के लिए वॉट्सएप की सेटिंग्स में जाएं, 'चैट्स' में 'चैट बैकअप' में जाकर 'एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड बैकअप' पर क्लिक करें. इस ऑप्शन को ऑन करें, फिर एक पासवर्ड लगाएं और फिर 'क्रीएट' का ऑप्शन को चुनें.  
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल