Thursday, 27 January 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ज्यादा रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल के साथ हो रही नाइंसाफी

ज्यादा रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल के साथ हो रही नाइंसाफी टीम इंडिया को 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. सेलेक्टर्स ने इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज के लिए वैसे तो सेलेक्टर्स ने कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है, लेकिन एक ऐसे खिलाड़ी को पूछ तक नहीं जिसका रिकॉर्ड काफी शानदार है. इस खिलाड़ी को मौका नहीं दिया जाना कई सवाल भी खड़े करता है. 

दरअसल, सेलेक्टर्स ने IPL और घरेलू क्रिकेट में जबर्दस्त प्रदर्शन के बावजूद मयंक अग्रवाल को पूछा तक नहीं. एक समय इस खिलाड़ी को भारतीय टीम में काफी मौके दिए जाते थे, लेकिन अब इस खिलाड़ी की वापसी बेहद मुश्किल नजर आती है. मयंक अग्रवाल सबसे ज्‍यादा अंडर-रेटेड बल्‍लेबाज रहे हैं. इस खिलाड़ी को कई बार टीम इंडिया से अंदर-बाहर होना पड़ रहा है. ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे नए बल्लेबाजों के सामने मयंक अग्रवाल कहीं छुप से गए हैं. 

मयंक अग्रवाल इस IPL सीजन में 441 रन बनाने में सफल रहे हैं. मयंक अग्रवाल ने इस IPL सीजन में ऋषभ पंत से भी ज्यादा रन बनाए हैं. ऋषभ पंत ने इस IPL सीजन में 419 रन बनाए थे, जो मयंक अग्रवाल से काफी पीछे रहे हैं. ऋषभ पंत से भी ज्यादा रन बनाने के बावजूद मयंक अग्रवाल के साथ नाइंसाफी हो रही है. सेलेक्टर्स अब इस खिलाड़ी को पूछ ही नहीं रहे हैं. ऐसे में इस खिलाड़ी का करियर भी गुमनामी में खोता नजर आ रहा है. 

T20 वर्ल्ड कप में लचर प्रदर्शन करने के बाद सेलेक्टर्स ने हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया से बाहर कर दिया है. हार्दिक पांड्या से परेशान होकर सेलेक्टर्स ने यह बड़ा फैसला लिया है. हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया से बाहर कर सेलेक्टर्स ने IPL 2021 में धमाल मचाने वाले विस्फोटक ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मौका दिया है. IPL 2021 में शानदार प्रदर्शन कर वेंकटेश अय्यर काफी चर्चा में रहे थे. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए धमाका करते हुए वेंकटेश अय्यर ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) तूफानी बैटिंग के अलावा घातक बॉलिंग में भी माहिर हैं. 

वेंकटेश अय्यर ने IPL 2021 के 10 मैचों में 128.47 के स्ट्राइक रेट से 370 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं. दाएं हाथ के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर का बतौर गेंदबाज टी20 में रिकॉर्ड शानदार है. वेंकटेश अय्यर ओवरऑल टी20 क्रिकेट के 48 मैचों में 24 विकेट ले चुके हैं. वेंकटेश अय्यर 10 फर्स्ट क्लास मैचों में 7 और 24 लिस्ट ए मैच में 5.50 की इकोनॉमी से 10 विकेट ले चुके हैं. वेंकटेश अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से दिखा दिया कि वह हार्दिक पांड्या का बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. 

भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है. भारत की 16 सदस्यीय टीम में IPL 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है. ऋतुराज श्रीलंका सीरीज के दौरान भारत की ओर से डेब्यू कर चुके हैं.

सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है. टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है. रोहित की नियुक्ति महज औपचारिकता थी जबकि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लोकेश राहुल उपकप्तान होंगे.

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि कौन यह गलत सूचना फैला रहा है, लेकिन जब रोहित शर्मा उपलब्ध होगा तो इस समय सफेद गेंद की कप्तानी के लिए और कोई विकल्प नहीं है. हां, लोकेश राहुल मौजूद है, लेकिन फिलहाल उसके नाम पर उपकप्तान के रूप में विचार होगा. बेशक जब रोहित ब्रेक लेगा तो वह अगुआई करेगा.’ BCCI ने वनडे इंटरनेशनल टीम के कप्तान के बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन समझा जाता है कि बोर्ड 2023 में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप से पहले सीमित ओवरों की टीम का एक ही कप्तान चाहता है और सही समय आने पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को लेकर फैसला किया जाएगा.

अधिकारी ने कहा, ‘मुझे यकीन नहीं है कि बोर्ड विराट को वनडे कप्तान के रूप में बरकार नहीं रखेगा. चर्चा हुई है कि इसकी संभावना काफी कम है. वह निश्चित तौर पर टेस्ट कप्तान बने रहेंगे.’ कोहली, बुमराह, शमी के अलावा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को भी इस सीरीज से आराम दिया गया है. अपनी फिटनेस की स्थिति की ईमानदारी से जानकारी नहीं देने वाले हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है. समझा जाता है कि चयन समिति उनकी फिटनेस से बेहद निराश थी और टीम में वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे असल में बाहर किया गया है और बाकी खिलाड़ियों की तरह आराम नहीं दिया गया.

अधिकारी ने कहा, ‘हार्दिक पंड्या पीठ की चोट से अब तक नहीं उबरा है. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद ऋतुराज (635 रन), हर्षल (32 विकेट), आवेश (24 विकेट) और वेंकटेश (370 रन और तीन विकेट) को सर्वसम्मति से चुना गया. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को संभवत: खुद को साबित करने का आखिरी मौका मिला है. वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं हैं, लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी को देखते हुए उन्हें बरकरार रखा गया है.

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज.

अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल